Gurugram/Alive News : गर्मी के साल दर साल लगातार टूटते रिकॉर्ड से लोगों की समस्याएं बढ़ने लगी हैं। लोग दिन के समय घरों से निकलना बंद भी कर दें, लेकिन बाहर की ही तरह घर के भीतर का भी वही हाल हो रहा है। ऐसे में लोग अब अपने घरों का इंटीरियर बदलने लगे हैं। समर इंटीरियर की मांग बढ़ती गर्मी में तेजी से बढ़ रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक लोग घरों को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने के लिए इंटीरियर करवा रहे हैं। घरों के बाहर और अंदर हरियाली की व्यवस्था की जा रही है। गर्मी से निजात पाने के लिए इन दिनों पेटल या बॉटेनिकल इंटीरियर की डिमांड जोरों पर है।

क्या है पेटल या बॉटेनिकल इंटीरियर

पेटल यानी की फूलों की पंखुड़ियों व बॉटेनिकल यानी वनस्पतियों के अंश से घरों को सजाना इन दिनों लोगों को बहुत भा रहा है। लोग अब गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए इस तरह के इंटीरियर से घरों का लुक बदल रहे हैं। फूलों की पंखुड़ियों के पेस्टल शेड्स, विभिन्न आकार की पत्तियों के हरे रंगों के शेड्स के अलावा प्राकृतिक टच देने के लिए आसमानी रंगों को भी इंटीरियर में प्राथमिकता दी जा रही है। इंटीरियर एक्सपर्ट इस तरह का लुक देने के लिए प्रकृति के रंगों के साथ प्रयोग कर रहे हैं, जो लोगों को बहुत पसंद आ रहा है।

कैसे होता है बॉटेनिकल इंटीरियर

बॉटेनिकल इंटीरियर में पौधों के साथ साथ उनके रूपांकनों का सहारा भी लिया जा रहा है। कमरों की चमक दमक को हटाकर कूल ग्रीन लुक दिया जा रहा है। दीवारों पर हरियाली को दर्शाती हुई पेंटिंग्स, सोफे, बेड व फर्नीचर के अलावा पर्दे, कुशन आदि को हरे रंगों के पेस्टल शेड्स के साथ सजाया जा रहा है। इन सभी पर पत्तियों की डिजाइनों का प्रभाव दिखता है। इसके अलावा क्रॉकरी पर भी इसी तरह की चीजें देखने को मिलती है। डिनर सेट या टी सेट भी सफेद व हरे रंगों के संयोजन में सजाए जा रहे हैं ताकि पूरे वातावरण में हरियाली दिख सके। बॉटेनिकल इंटीरियर में हरे, नीले, ग्रे व सफेद रंगों को महत्व दिया जा रहा है। इन रंगों से आंखों को तो सुकून पहुंचता ही है साथ ही तीखी गर्मी से भी बचाव होता है।

पूनम सोढ़ी (इंटीरियर डिजाइनर, गुरुग्राम) के मुताबिक, वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि यह रंग माहौल को कूल रखने में सहायक हैं, साथ ही इन रंगों में प्रकृति का रूपांकन और अधिक लाभ पहुंचाता है। वनस्पतियों से घर सजाना इस गर्मी के सीजन में सबसे हिट ट्रेंड रहा है।

वहीं, हिना अबरोल (इंटीरियर डिजाइनर, गुरुग्राम) का कहना है कि बॉटेनिकल इंटीरियर इस सीजन में सबसे ज्यादा डिमांड में रहा है। लोग अपने घरों में प्राकृतिक शीतलता देने के लिए इसे करवा रहे हैं। घरों के अलावा ऑफिसेज में भी फूलों व पत्तियों के पेस्टल शेड्स को तरजीह दी जा रही है। यह इंटीरियर समर के साथ साथ स्प्रिंग सीजन में भी ट्रेंड में बना रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here