April 26, 2024

जानिए, मानसून में कैसे रखे अपने इम्यून सिस्टम को फिट

मानसून की दस्तक के साथ ही मई और जून की तपती गर्मी से राहत मिल गई है। बारिश में मौसम में समोसे, गर्मागर्म चाय और नूडल्स जैसे स्नैक्स इस मौसम को और भी मजेदार बना देते हैं। लेकिन मानसून ही वह समय होता है जब पेट से संबंधित बीमारियां बड़े पैमाने पर होती हैं। सही ढंग से पाचन न होना, भूख न लगना जिसकी वजह से आपका मेटाबोलिज्म कम हो जाता है और फैट बढ़ने लगता है। इस दौरान हमारी इम्युनिटी भी कम हो जाती है जिसकी वजह से काफी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। आमतौर पर इस मौसम में कोल्ड और फ्लू जैसी बीमारियां हो जाती है तो इसके लिए जरूरी है कि हम अपने शरीर का ख्याल रखें और बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखते हुए अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने लिए सावधानियां बरतें। इस मौसम में आप नियमित रूप से उबले पानी का सेवन करें, इतना नहीं स्ट्रीट फूड खाने से बचें। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारें में बताने जा रहे है जिनको खाने से न सिर्फ आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी बल्कि इस मौसम में आप स्वस्थ भी रहेंगे।

1. सूप

एक बाउल गर्म चिकन का सूप उन दिनों के लिए बिल्कुल सही है जब आप हल्का खाना खाने का निर्णय लेते हैं। यह सिर्फ हाईड्रेशन के लिए ही अच्छा नहीं है, चिकन सूप प्रोटीन और स्टार्च का भी अच्छा स्रोत है। लहसुन, प्याज और अदरक इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं। इस मौसम में यह सर्दी और फ्लू से लड़ने में मददगार होता है, गर्म सूप से आपके स्रावों का तापमान बढ़ जाता है और बंद नाक खुल जाती है। इसके अलावा यह छिपे हुए बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसमें मौजूद मसाले खांसी, दर्द और बुखार जैसी बीमारियों में रोकथाम करते है। लहसुन विशेष रूप से एच पाइलोरी, अल्सर और पेट के कैंसर से बचाव करता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो आप सब्जियों के सूप का सेवन कर सकते हैं।
टिप्स: अगर आप मसाला खाना पसंद करते हैं तो आप अपने सूप में थोड़ी सी मिर्च डाल सकते हैं।

2. दही और अन्य फर्मेन्टेड फूड्स

दही और अन्य फर्मेन्टेड फूड्स जैसे मसालेदार सब्जियां और कोरियाई किमची मौसमी सब्जियों द्वारा तैयार की गई डिश वास्तव में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती हैं। इससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है और इनके जरिए पेट में ऐसे बैक्टीरिया को विकास होता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। एक कप दही में कुछ कटे हुए फल डालकर खाने से 25 प्रतिशत तक मधुमेह का खतरा कम होता है, जलेबी और आइक्रीम के सामने यह एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा दही विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत है। एक अध्ययन से पता चला है कि पर्याप्त विटामिन डी की मात्रा से सर्दी होने का खतरा कम रहता है। अगर आपको दही पसंद नहीं है तो आप दूध में अपने मनपसंद फ्रूट्स डालकर शेक भी तैयार कर सकते हैं।

3. ड्राई फ्रूट्स
अखरोट, बादाम और खजूर से इम्युनिटी मजबूत करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज मिलते हैं। इसमें विटामिन ई, नियासिन और राइबोफ्लैविन होते हैं। विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इनका सेवन करने से आपको तनाव में भी खुद को स्ट्रांग रखने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं एनर्जी लेवल को सही रखने के लिए इनका सेवन काफी अच्छा है।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां
बंदगोभी, पालक और ब्रोकली जैसी सब्जियां विटामिन ए, सी और ई का अच्छा स्रोत हैं साथ ही फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर के गुण भी मौजूद होते हैं। इन विटामिन्स में एंटीऑक्सीडेंट क्रिया मौजूद होती है जो कोशिकाओं के विकास में मदद करती है। चाहे तो आप इन सब्जियों का सूप बनाकर ले सकते हैं या फिर आप सलाद के रूप में भी इनका सेवन कर सकते हैं।

5. मशरुम
मशरूम में विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मिलता है। विटामिन बी एक स्वस्थ इम्यून फक्शंन में अहम भूमिका निभाता है जबकि सिलेनियम गंभीर संक्रमणों के प्रभाव को कम करता है। मशरुम प्रोटीन का अच्छा स्रोत है क्योंकि इसमें वह सभी 17 आवश्यक अमीनो एसिड मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं। टिप्स: एक अच्छा मशरूम ऑमलेट या फिर सब्जी में रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

6. सभी प्रकार के मीट प्रोडक्ट्स

चिकन, बीफ, मछली और समुद्री भोजन सी फूड सभी में प्रोटीन मौजूद होता है, यह वह पोषक तत्व है जिससे हमारे शरीर को अपने ऊतकों का निर्माण और मजबूत करने में आवश्यकता होती है। यह हमारी कोशिकाओं का एक मुख्य घटक भी है, जिसमें हमारी सफेद रक्त कोशिकाओं में संक्रमण से लड़ने घटक शामिल है। दैनिक आधार पर इसका सेवन करने से आपका शरीर विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने के लिए स्ट्रांग बनता है। संयोग से मीट से भी विटामिन बी, जिंक, आयरन और ओमेगा—3 जैसे स्रोत प्राप्त होते हैं। अपने इम्युनिटी को स्ट्रांग करने के लिए एक दिन में कम से कम 1 से 2 दो बार इसे सर्व करने का लक्ष्य रखें।

7. भारतीय मसाले

आपके भोजन में शामिल हल्दी, हींग, धनिया, मेथी, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, लहसुन, अदरक और कड़ी पत्ता जैसे मसाले इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह पाचन क्रिया के साथ—साथ शरीर से किसी भी साइनस को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

8. चाय
मानसून के मौसम में एक कप ब्लैक टी आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। वैसे चाय ब्लैक और ग्रीन रंग के बावजूद, पॉलीफेनोल, फ्लेवोनियोड्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद हैं जो कि मुक्त कणों को नष्ट करते हैं जो स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और यहां तक कि समयपूर्व उम्र बढ़ने का कारण भी पैदा कर सकते हैं। यह आपके शरीर को हाइड्रेट करने का एक अच्छा साधन भी है।