April 16, 2024

जानिए, क्यों एक ही सत्र में होगी दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं

Bhiwani/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गया है। इस बार बोर्ड प्रशासन एक ही सत्र में परीक्षाओं का संचालन करेगा। हालांकि अभी परीक्षा शुरू करने की संभावित तिथि तो घोषित हो चुकी है पर इसे फाइनल नहीं किया गया है। शिक्षा बोर्ड से जुड़े सूत्र बताते हैं कि बोर्ड प्रशासन ने इस बार फैसला किया है कि दसवीं एवं बारहवीं कक्षा में सुबह व सायंकालीन सत्र में परीक्षा संचालन नहीं करवाया जाएगा।

बोर्ड अधिकारियों का मानना है कि सायंकालीन सत्र में परीक्षा संचालन से छात्रों व परीक्षा लेने वाले स्टाफ दोनों को ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि कई बार दूर दराज जाने वाले छात्रों को शाम के समय परीक्षा देकर घर लौटने में देरी होती है, वहीं कमोबेश ऐसी ही स्थिति परीक्षा संचालन करने वाले स्टाफ के साथ भी होती है। सर्दियों के मौसम को भी ध्यान में रखा जा रहा है। अधिकारियों का मानना है कि दोपहर के समय एक ही सत्र में परीक्षा संचालित करवाई जानी चाहिए।

बोर्ड प्रशासन ने दसवीं एवं बारहवीं परीक्षाओं के बीच छुट्टियों का प्रावधान पहले ही कर दिया है और इन छुट्टियों की वजह से ही अभी तक परीक्षाओं की तिथि को अंतिम रूप नहीं दिया जा सकता है। हालांकि संभावित तिथि 4 मार्च घोषित की गई थी पर माना जा रहा है कि इसमें बदलाव होगा। हालांकि प्रश्न पत्र पिछली बार की तरह ही तीन प्रकार के ही होंगे।