कौशल रथ सारथी को हरी झंड़ी, मिलेगा रोजगार का अवसर

0
59

Kuruksherta/Alive News : उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि अब गांव में घर-घर जाकर बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण किया जाएगा। इस डाटा के आधार पर युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा और रोजगार के अवसर मुहैया करवाएं जाएंगे। इतना ही नहीं बैकों के माध्यम से दस लाख तक की वितीय सहायता भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

वे रविवार को ब्रह्मसरोवर के पूर्वी तट पर ग्रामीण विकास मिशन कुरुक्षेत्र व हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कौशल रथ सारथी को हरी झंड़ी देने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रही थी। इससे पहले उपायुक्त ने कौशल रथ सारथी के साथ चलने वाले लोगों से बातचीत की और फीडबैक हासिल कर रथ का अवलोकन किया। उपायुक्त ने कहा कि कौशल रथ सारथी एक अक्टूबर से लेकर 15 अक्टूबर तक 6 खंड़ों के 39 गांवों में जाकर 15 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के बेरोजगार लोगों का पंजीकरण करने का काम करेंगी। इस पंजीकरण के बाद लोगों को पीएनबी बैंक की आरसेटी की तरफ से रोजगार से संबधित प्रशिक्षण देने का काम किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि तीन माह के प्रशिक्षण के उपरांत योग्य युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए बैंक से दस लाख रुपए तक का ऋण भी मुहैया करवाया जाएगा। इसके अलावा गांव-गांव में 10-15 महिलाओं का एक स्वयं सहायता समूह भी बनाया जाएगा। इस समूह को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने का काम किया जाएगा। इस अभियान से आजीविकाओं के अवसर पैदा किए जाएंगे। जब गांव के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे तो निश्चित ही बेरोजगारी कम होने के साथ-साथ समाज का भी उत्थान संभव हो सकेगा।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह, नगराधीश कंवर सिंह, हरियाणा ग्रामीण मिशन के जिला अधिकारी शिवाषु मिश्रा, जिला परिषद की उपाध्यक्ष परमजीत कश्यप, नप ईओ बी एन भारती, भाजपा के जिला महामंत्री सुशील राणा, एक्सईन एसपी सरोहा, अशोक खंडूजा, डीएफओ विरेंद्र सिंह, हुड्डा ईओ योगेश रंगा, तहसीलदार ईश्वर सिंह, केडीबी से राजीव शर्मा, अमर सिंह, कर्ण सिंह, पीओ भूषणपाल मंगल, राजेश सिंगला सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here