April 20, 2024

कुंदन ग्रीनवैली स्कूल ने छात्र-छात्राओ को किया कैश प्राइज से सम्मानित

Faridabad : कुंदन ग्रीन वैली स्कूल में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्कूल के खेल प्रतियोगिताओ एवं अन्य शिक्षतर गतिविधिओंं में विजेताओं के उत्साह वर्धन हेतु नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया!

कुंदन ग्रीन वैली ने विगत तीन वर्षो से लगातार फेंसिंग में अन्तर्राष्ट्रीय विजेता ट्रॉफी हांसिल की है! जिसमे छात्रों ने विभिन आयु वर्ग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए अनेक मैडल लिए है। जिसमे दीपिका, गुंजन, टीशा, प्रिया चौहान, चंचल, अंकिता, नकुल, गौरव, दीपक, प्रज्ञा, आदि छात्रों ने अनेक मैडल प्राप्त किये है!

खेलो की इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए कुंदन ग्रीन वैली के छात्रों ने समय-समय पार कबड्डी में भी सराहनीय प्रदर्शन किया है! इसके तहत विद्यालय की टीम ने गाओ में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के स्पर्धा में अंडर – 14 तथा अंडर – 19 में गोल्ड मैडल प्राप्त किया है! कुंदन ग्रीन वैली की प्रभंद समिति द्वारा राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर विभिन प्रकार के खेलो में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओ को प्रोत्साहन के लिए छात्रव्रती प्रदान की जाती है! ताकि वे अपने खेल को उच्च स्तर तक ले जा सके!

प्रति वर्ष मेधावी छात्र-छात्राओ को विद्यालय के प्रबंधक भारत भूषण शर्मा द्वारा मुफ्त पद्य पिस्टक वितरीत किया जाता है! विगत वर्ष इस वितरण कार्यक्रम में एस.के. शर्मा, जाग्रति झा, संदीप शर्मा, आरती पाठक, नीलम झा, हेमा सहगल, आर.के नागर, दिलीप आदि शिक्षक-शिक्षिका उपस्थित थे! वर्तमान समय में शिक्षा क्षेत्र में स्त्रिओं की भूमिका को देखते हुए कुंदन ग्रीन स्कूल के प्रबन्धक ने एक अनूठी पहल की है!

जिसके तहत कन्या शिक्षा को प्रोत्शाहित करते हुए 21 छात्राओं के लिए मुफ्त विद्यालयी शिक्षा का शुभारंभ किया गया है!
जिसमे छात्राओं को पहली से बारहवी कक्षा तक निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की गई है! इस सत्र में इस योजना के अंतर्गत छात्राओं का दाखिला ले लिया गया है! इस छोटे लेकिन अभुत्पुर्बप्रयास से कन्या शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा एवं साधनहीन कन्याओं को इस योजना का समुचित लाभ मिल सकेगा! शिक्षा के चैत्र में यह प्रयास सराहनीय है!

कुंदन ग्रीन वैली स्कूल में शिक्षा के लिए आधुनिक उपकरणों की मदद ली जाती है! यहां कक्षा नर्सरी से बड़े स्तर तक की कक्षाओं में शिक्षण के साथ – साथ बच्चों की रुचिओं का भी विशेष ध्यान रखा जाता है!

एक अच्छा पुस्तकालय किसी भी विद्यालय का ह्रदय होता है! कुंदन ग्रीन वैली के पुस्तकालय में शिक्षा व पाठ़्यक्रम से जुडी पुस्तकों के साथ बच्चो के नैतिक व सामजिक विकास के लिए भी पुस्तके उपलब्ध कराई जाती है। जिनका अध्ययन कर छात्र-छात्राएं अपने रिक्त समय का सदुपयोग कर सकते है!
कुंदन ग्रीन वैली

स्कूल में समय समय पर विभ्भिन रैलियों का आयोजन किया जाता रहा है! जैसे – बृक्ष बचाओ, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, महिला सुरक्षा समाज में सम्मानता, स्वच्छ भारत अभियान, प्रदुषण से मुक्ति, इत्यादि पर रैलियों का आयोजन होता रहा है! जिसके माध्यम से हमारे समाज में एक नै चेतना का विकास होता रहा है तथा समाज अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक होता है!