क्या हैं वर्ल्ड इमोजी डे?

0
30

Faridabad/Alive News: आज पूरे विश्व में वर्ल्ड इमोजी डे बना रह हैं। आज का युग स्मार्टफोन का युग हैं और लोगों के द्वारा अपनी भावनाओ को और अधिक प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए इमोजी का प्रयोग किया जाता हैं। कुछ भावनाओ को मनुष्य कह नहीं पाता तो वह इमोजी के माध्यम से व्यक्त कर देता हैं या रिएक्ट कर देता हैं।

आजकल लोग टेक्स्ट्स की जगह इमोजी भेजकर अपनी भावनाये व्यक्त करते हैं। इमोजी पैकेज में सभी प्रकार की मानव व्यव्हार की इमोजी विद्यमान रहती हैं जो चैटिंग को और भी मजेदार बना देती हैं। बहुत सारे सेलिब्रिटीज के द्वारा भी इमोजीस की नक़ल की जाती हैं। हाल ही में कुछ विशेष प्रकार की इमोजी को जोड़ा गया हैं।विभिन्न कंपनियों के द्वारा कई प्रकार के इमोजीस के पैकेजेस का आविष्कार किया गया जो सोशल नेटवर्किंग साइट तथा मोबाइल फ़ोन आईओएस में मिल जाती हैं।

कब हुई हैं वर्ल्ड इमोजी डे की शुरुआत
वर्ल्ड इमोजी डे की शुरुआत 2014  में हुई थी। वर्ल्ड इमोजी डे की शुरुआत जेरेमी बर्ग ने की थी, उन्होंने अपना एक इमोजीपीडिया बनाया था। सर्वप्रथम इमोजी की शुरुआत शिगेटिका कुरिता ने 1990 में की थी। शिगेटिका कुरिता ने किशोर बच्चों को आकर्षित करने के लिए इमोजी बनाई थी।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here