April 19, 2024

लार्सन एंड टूब्रो ने की महिलाओ को सिलाई मशीन वितरीत

लार्सन एंड टूब्रो ने ‘स्वनिर्भर नारी कार्यक्रम’ के तहत महिलाओ को मुफ्त ब्यूटीशियन किट और सिलाई मशीन की वितरण

फरीदाबाद : सैक्टर-37 स्थित लार्सन एंड टूब्रो प्राईवेट लिमिटेड कंपनी ने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के अंतर्गत महिला सशक्तिकरण के लिए ‘स्वनिर्भर नारी कार्यक्रम’ की शुरुआत बड़े ही अच्छे तरीके से किया। महिलाओं की इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरी तरह से मुफ्त रखा गया ताकि गरीब महिलाएं इसका भरपूर लाभ उठा सके।

1

कार्यक्रम की शुरुआत लार्सन एंड टूब्रो-फरीदाबाद कैंपस, में अभ्यार्थियों द्वारा तैयार किये गए चाट्र्स और ड्रेस की प्रद्रशनी से किया गया। इस मौके पर सभी अभ्यर्थियों ने कोर्स के दौरान हुए अनुभव भी साझा किए। नई उमंग-लेडीज क्लब- फरीदाबाद की प्रेजिडेंट श्रीमती लाम्बा और अन्य मेंबर्स ने सभी अभ्यर्थियों का उत्शाहवर्धन करने के लिए ब्यूटी किट और सिलाई मशीन उपहार में दी।

4

कार्यक्रम के अन्तगर्त लड़कियो व महिलाओ को ब्यूटीशियन और सिलाई का कोर्स का प्रशिक्षण प्रशिक्षित अध्यापको के द्वारा जी.डी. इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंटरप्रेनियरशिप एंड स्किल डेवलपमेंट, सैक्टर-37, फरीदाबाद द्वारा दिया गया। यह प्रशिक्षण संस्थान राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम, भारत सरकार से सम्बधित है।

2

लार्सन एंड टूब्रो-फरीदाबाद की तरफ से महिला सशक्तिकरण के लिए अनोखी पहल-पिछले कुछ वर्षों से लगातार चल रही है और इसके कारण महिला सशक्तिकरण की बयार में अत्याधिक तेजी देखी गई है। इन्हीं प्रयासों के परिणाम स्वरूप महिलाओं के आत्मविश्वास में कई गुणा बढ़ोतरी हुई है और वे किसी भी चुनौती को स्वीकार करने के लिए खुद को तैयार करने लगी हैं।

5

जहां सरकारें महिला उत्थान के उद्देश्य से नई-नई योजनाएं बनाने लगी हैं, वहीं कई गैर-सरकारी संगठन भी उनके अधिकारों के लिए अपनी आवाज बुलंद करने लगे हैं। नारी सशक्तिकरण के तहत महिलाओं के भीतर ऐसी प्रबल भावना को उजागर करने का प्रयास भी किया जा रहा है कि वह अपने भीतर छिपी ताकत को सही मायने में उजागर कर, बिना किसी सहारे के आने वाली हर चुनौती का सामना कर सकें।

इस मौके पर लार्सन एंड टूब्रो फरीदाबाद के प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन एंड एडमिनिस्ट्रेशन के हेड दीपक कपूर, डिप्टी जनरल मैनेजर आर.सीतारमण तथा जीडी इंस्टिट्यूट के प्रेजिडेंट और टीचर भी उपस्थित थे!