जीवा में मल्टीपल इंटेलिजेंस एवं नेचर के आधार पर लीडरों का चुनाव

0
17

Faridabad/Alive News : सैक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में आज की प्रात:कालीन विशेष प्रार्थना सभा में मई में आयोजित हुए चुनाव में चयनित लीडर छात्रों को शपथ दिलवाई गई। यह चुनाव प्रक्रिया छात्रों को समाज के प्रति कत्र्तव्यनिष्ठï बनाने के लिए आयोजित की गई थी। कत्र्तव्यपरायण की भावना को समझाने के लिए चुनाव की सभी प्रक्रियाओं को अपनाया गया था। चुनाव में चुने गए छात्रों को विधिपूर्वक आज शपथ दिलवाई गई।

छात्रों ने शपथ ली कि जीवा विद्यालय द्वारा स्थापित सामाजिक, धार्मिक, नैतिक तथा शैक्षिक मूल्यों की रक्षा के लिए एक सजग एवं कर्मठ प्रहरी के रूप में सदैव तत्पर रहेंगे। उन्हें जिस कार्य के लिए, उनके सहपाठियों ने चुना है, उस कार्य को पूरा करना ही उनका परम धर्म होगा। यह चुनाव छात्रों के मल्टीपल नेचर एवं मल्टीपल इंटेलिजेंस के आधार पर आयोजित किए गए थे जिससे छात्र अपने प्रवृत्ति एवं प्रकृति के अनुसार कार्य करें तथा कत्र्तव्यों का पालन पूरी निष्ठा से करना सीखें। आज के इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य था छात्रों में कत्र्तव्य के प्रति समर्पण की भावना को जागृत करना है।

इस चुनाव प्रक्रिया को दो चरणों में बांटा गया था। पहले चरण की चुनाव प्रक्रिया में क्लास रीप्रेसेंटेटिव एवं दूसरे चरण में टीम लीडर, सेक्रेटरी तथा ज्वाइंट सेक्रेटरी का चुनाव किया गया । इस चुनाव प्रक्रिया का लक्ष्य छात्रों को जि़म्मेदार नागरिक बनाना है तथा उनको कत्र्तव्यों के प्रति सजग करना है। इस चुनाव प्रक्रिया के द्वारा विभिन्न विभागों एवं टीमों के लिए टीम लीडरों का चुनाव किया गया एवं शपथ ग्रहण करवाई गई। चुने गए विभागों के नाम कुछ इस प्रकार से हैं :-

प्रोवाईडिंग टीम, वि‚ाुअल टीम , एन्टरप्रिनोरियल टीम, एस्कोर्ट टीम, नैचुरलिस्टिक टीम एवं मीडिया टीम । इन सभी टीमों के लीडरों को प्रात:कालीन प्रार्थना सभा के दौरान ही शपथ ग्रहण करवाई गई। इस अवसर पर चयनित उम्मीदवारों को विद्यालय के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं प्रधानाचार्या द्वारा बैजेज़ भी प्रदान कर सम्मानित किया गया। चयनित उम्मीदवारों ने अपने-अपने कार्यभार को संभाला एवं यह प्रतिज्ञा ली कि वे अपने कत्र्तव्य के प्रति पूरी लगन, कठिन परिश्रम एवं ईमानदारी का निर्वाह करेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here