आज बसंत पंचमी पर जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

0
16
File Photo
Sponsored Advertisement

New Delhi/Alive News: आज बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है।मान्यता है कि आज ही के दिन देवी सरस्वती का प्राकट्य दिवस मनाया जाता है। यह तिथि हर वर्ष माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को आती है। अगर इस दिन विधि-विधान के साथ मां सरस्वती की पूजा की जाए तो उनकी कृपा हमेशा भक्तों पर रहती है। इसके साथ ही मां अपने भक्तों को बुद्धि और विद्या का वरदान देती हैं और अज्ञानता को दूर करती है। बसंत पंचमी बसंत ऋतू की शुरुआत का सूचक है। इस दिन से बसंत ऋतू का आगमन हो जाता है। बसंत पंचमी को श्री पंचमी भी कहा जाता है।

बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त:
पंचमी तिथि आरंभ- सुबह 3 बजकर 36 मिनट से
पंचमी तिथि समाप्त- फरवरी 17, बुधवार सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर
मध्याह्न काल- दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक
सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त – सुबह 06 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक

बसंत पंचमी का महत्व
बसंत पंचमी का महत्व हिंदू धर्म में बहुत ज्यादा है। यह बसंत मौसम की शुरुआत का सूचक है। इस पूरे दिन अबूझ मुहूर्त रहेगा। मान्यता है कि यदि किसी व्यक्ति की शादी का मुहूर्त नहीं निकल रहा होता है तो इस दिन वो लोग शादी कर सकते हैं। इस दिन से किसी भी नए काम की शुरुआत की जा सकती है। इस दिन कई लोग अपने छोटे बच्चों को पहली बार किताब और कलम पकड़ने का भी विधान है।

इस बार बसंत पंचमी के दिन रवि योग और अमृत सिद्धि योग का खास संयोग बन रहा है। इस दिन रवि योग रहने से बसंत पंचमी का महत्व और भी ज्यादा हो गया है। ऐसा भी कहा जाता है कि अगर बच्चे को शिक्षा में किसी भी तरह की बाधा आती है तो इस दिन विशेष पूजा कर उसे ठीक किया जा सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
Sponsored Advertisement