जानें, पनीर खाने के बेहतरीन फायदे

0
50
Sponsored Advertisement

नमकीन और मीठे दोनों ही रूपों में खाए जाने वाले पनीर का इस्तेमाल स्नैक से लेकर डेजर्ट और डिनर की सब्जी तक होता है। पनीर स्वाद में टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। रोज कच्चा पनीर खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती है। पनीर प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फोलेट और कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होता है। यह शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के साथ मानसिक तनाव दूर करने में सहायक होता है।

मजबूत हड्डियां : पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस विद्यमान होते है। पनीर के सेवन से हड्डियां मजबूत होने के साथ जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद : पनीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो डायबिटीक पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहता है।

मानसिक तनाव से छुटकारा : दिनभर काम करने के बाद स्ट्रेस और थकावट होना तो आम है लेकिन 1 बाउल कच्चा पनीर खाने से आपकी सारी थकावट दूर हो जाती है। इसलिए स्ट्रेस या थकावट महसूस होने पर पनीर का सेवन मानसिक तनाव से छुटकारा दिला सकता है।

शारीरिक कमजोरी करे दूर : पनीर में प्रोटीन के साथ-साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए रोज पनीर खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन मांसपेशियों को भी स्थिर रखता है।

मोटापे से छुटकारा : प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कच्चे पनीर में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में फैट बर्निंग प्रॉसेस तेज होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

बनाए मजबूत दांत : पनीर में प्रोटीन और कैल्शियम मौजूद होने के कारण दांतो को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इससे दांतों से खून आना, कैविटी और दांतों में दर्द आने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

Print Friendly, PDF & Email