जानिए क्यों, कॉलेज के टॉयलेट में लगाए गए CCTV कैमरे

0
43

Aligarh/Alive News : अलीगढ़ के धर्म समाज डिग्री कॉलेज के पुरुष टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। जिसका वहां के छात्रों द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा है। कैमरे लगाने पर छात्रों का कहना है कि ऐसा करके उनकी गोपनीयता का उल्लंघन किया गया है। अब इस मामले पर कॉलेज के प्रिंसिपल का बयान भी आया है। प्रिंसिपल डॉक्टर हेम प्रकाश का कहना है कि सीसीटीवी नकल कम करने के उद्देश्य से लगाए गए थे। उन्होंने कहा कि छात्र नकल करने के लिए अपने कपड़ों में चिट छिपाते हैं। इसके खिलफ किसी प्रकार के विरोध की कोई आवश्यकता नहीं है।

वहीं कॉलेज के छात्रों का कहना है कि ऐसा करना शर्मनाक है और इन कैमरों को जल्द से जल्द हटाना चाहिए। छात्रों का कहना है कि ये आपत्तिजनक है और गोपनीयता का उल्लंघन करता है। वह इसके खिलाफ वरिष्ठ वकीलों से परामर्श करेंगे। विरोध कर रहे वकालत के छात्रों में से एक संजीव कुमार का कहना है कि ये उनके लिए अस्वीकार्य है। वजह चाहे जो भी हो लेकिन टॉयलेट में कैमरे लगाना न्यायसंगत नहीं है। छात्र ने कहा कि कॉलेज का मैनेजमेंट हमें ऐसे नहीं देख सकता।

वहीं प्रिंसिपल का कहना है कि उनके पास छात्रों की तरफ से ऐसी बहुत सी शिकायतें आ रही थीं कि टॉयलेट में नकल से संबंधित सामग्री पाई जाती है। ऐसी गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए ये कदम उठाया गया है।

प्रिंसिपल ने आगे कहा कि परीक्षा के दौरान छात्र टॉयलेट में जाकर नकल से संबंधित सामग्री का इस्तेमाल करते हैं। अब कुछ दिनों में एलएलबी की परीक्षाएं भी शुरु होने वाली हैं। लेकिन इन कैमरों की सहायता से नकल करने वाले छात्रों पर नजर रखी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इन कैमरों की निगरानी लॉ डिपार्टमेंट की अनुशासनाधिकारी टीम करेगी। इसमें किसी भी प्रकार से गोपनीयता का उल्लंघन नहीं हो रहा है।

वहीं इस मामले पर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शिक्षा मॉनिटर कमिटी के सदस्य डॉक्टर मानवेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि कॉलेज का ये कदम एकदम गलत है। छात्र कॉलेज प्रशासन के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज करवा सकते हैं क्योंकि उन्होंने छात्रों की गोपनीयता का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि नकल रोकने के लिए कॉलेज को कोई और तरीका अपनाना चाहिए था। नकल के प्रति कॉलेज प्रशासन जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया दिखा रहा है। इन कैमरों को वहां से जल्द ही हटा देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here