April 26, 2024

डी.ए.वी कॉलेज में ‘भगवद् गीता’ पर व्याख्यान

Faridabad/Alive News : डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में विभाग(एस.एफ.एस) द्वारा पांच चरणों में भगवद् गीता पर विस्तृत व्याख्यान करने की योजना बनाई गई। इसके चार चरण विद्यार्थियों के लिए एवं एक शिक्षक के लिए सफलता पूर्वक आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्या विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को सांसारिक दुनिया में अध्यात्म की महानता तथा नैतिक मूल्यों का परिचय कराना था।

‘भगवद् गीता’ के माध्यम से उन्हें धर्म एवं कर्म की उपस्थिति की याद दिलाना, इस कार्यक्रम का प्रयास है। इन उददेश्यों को सफलता पूर्वक फलीभूत करने हेतु कॉलेज के प्रांगण में श्री कृष्ण परधाम मंदिर, गुडग़ाव रोड़ फरीदाबाद की निर्देशिका डॉ. सरोज को आमन्त्रित किया गया। डॉ. सरोज जिन्होनें करीब तीस वर्षो से यू.एस.ए. में प्रोफेसर के पद पर रहकर शिक्षण कार्य किया और पंद्रह से भी अधिक सम्मेलनों, सेमिनारों एवं कार्यशालाओं में अनेक सत्रों का सफलतापूर्वक निर्देशन किया और भारत में भी आंतरिक शान्ति के विषय पर अनेक अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय सेमिनारों में मुख्य प्रवक्ता के रूप में भाग लिया।

यु. एस. ए. से आने के बाद उन्होनें भारत में धर्म के बारे में अनुसंधान किया और फिर उन्होनें सन्यास लिया और अपना धार्मिक जीवन प्रचार करनें में समर्पित कर दिया। डॉ. सरोज ने बी.कॉम के छात्रों तथा शिक्षकों को ज्ञान की बाते बताई।

कॉलेज प्राचार्य डॉ. सतीश अहुजा ने वाणिज्य विभाग द्वारा किए गए इस प्रयास की सराहना करते हुए सभी को शुभकामनाएं दी और डॉ. सरोज का पुष्प भेंट करके स्वागत किया। ललिता ढींगरा तथा रवि कुमार ने कार्यक्रम संयोजक प्रो. मुकेश बंसल तथा कार्यकारी समिति का धन्यवाद किया। इस कार्यक्रम में बिंदु, कुमारी रचना, कुमारी दिव्या, सुमन तनेजा तथा गतिविधि प्रभारी डॉ. सोनिया नरूला का महत्तवपूर्ण योगदान रहा।