April 26, 2024

खराब प्रदर्शन कर रहे पडोसी स्कूलों में ‘स्टार टीचर’ जाकर देंगे लेक्चर

Sirsa/Alive News : शिक्षा में सुधार के लिए शिक्षा विभाग मेवात का फॉमरूला सिरसा में लागू करने जा रहा है। विभाग स्टार टीचर का चुनाव करेगा। मंथली असेसमेंट टेस्ट में खराब प्रदर्शन करने वाले पड़ोसी स्कूलों में भेजेगा। वहां स्टार टीचर एक-दो घंटे बिताते हुए ट्रेनिंग देगा। तकनीक से जोड़ते हुए एससीइआरटी की वीडियो क्लिप के जरिए बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

शिक्षक-अभिभावक बैठक या फिर विद्यालय में बच्चों की गैरहाजिरी को रोकने के लिए भी काम करेंगे। यह निर्णय उस समय लिया गया, जब दिसंबर के मंथली असेसमेंट टेस्ट में खराब प्रदर्शन करने वाले जिला के सभी स्कूलों से जवाब मांगा गया। मंगलवार को सिरसा में डीईईओ संत कुमार बिश्नोई की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्कूलों के प्रतिनिधियों ने खराब प्रदर्शन का कारण बताते हुए कहा कि स्टाफ की कमी है। सीजन के दौरान बच्चे माता-पिता के साथ अन्य प्रदेशों में दिहाड़ी पर चले जाते हैं या फिर कई बच्चे ऐसे हैं, जो नियमित स्कूल नहीं आते।

टीचरों को सम्मानित करेगा विभाग
अच्छा प्रदर्शन करने वाले टीचरों को सम्मानित भी किया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रशासन ने ऐसे अध्यापकों की सूची मांगी है। वार्षिक परफोरमेंस के आधार पर टीचर को सम्मानित किया जाएगा।

– कुछ टीचर बेहतर परफोरमेंस कर रहे हैं। इन टीचरों को स्टार टीचर का दर्जा देकर पड़ोसी स्कूलों में भेजा जाएगा। आज बैठक में खराब टीचरों ने असफलता के कारण गिनाए हैं, तो वहीं बेहतर प्रदर्शन करने वालों ने अपनी उपलब्धियां बताई हैं। स्टार टीचरों की खोज की जाएगी। जो स्वेच्छा से पड़ोसी स्कूल में जाकर गतिविधियां चला सकें। – संत कुमार बिश्नोई, डीईईओ, सिरसा।