अब दुगनी कीमतों पर मिलेगी लाइफ सेविंग दवाइयां

0
32

Faridabad/Alive News: फल, सब्जियों, दालों की कीमतों के बाद अब दवाइयों की कीमतों ने भी लोगों को झटके देने की तैयारी कर ली है। सामान्य बीमारियों की रोकथाम करने वाली व सहायक दवाई का काम करने वाली दवाइयों के कीमत में भारी इजाफा होने वाला है। दरअसल, नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने 21 दवाइयों के सीलिंग प्राइस को 50 प्रतिशत तक बढ़ा दिए है।

इन दवाइयों में एंटी बायोटिक, एंटी मलेरिया, एंटी अलेर्जिक्स, बैसिल कालमेट ग्यूरिन( BCG), एंटी लेप्रोसी ड्रग, विटामिन- सी, डैपसोन, मैट्रोनिडाज़ोल एंटी बायोटिक जैसी दवाइयां शामिल है। एनपीपीए के अधिकारियों के मुताबिक सीलिंग प्राइस में इजाफा फार्मा इंडस्ट्री की मांग को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इन दवाइयों को बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल होता है उनको चीन से मंगवाया जाता है। चीन ने इन इनग्रेडिएंट्स के दामों को पर्यावरणीय कारणों से 200 गुना के लगभग बढ़ा दिए है।

सामान्य लोगों पर असर
इन दवाइयों को लाइफ सेविंग दवाइयां कहा जाता है। इन दवाइयों की कीमतों में लगभग 50 प्रतिशत के इजाफे से सामान्य लोगों के जीवन पर असर हो सकता है। मौसम में अचानक बदलाव से अस्पतालों में मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। निमोनिया, बुखार, सर्दी, जुकाम के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर्स विटामिन – सी की दवाइयां लेने की सलाह देते है, परन्तु कीमत बढ़ने से लोगों को काफी परेशानियां आ सकती है।

क्या कहना है डॉक्टर का
जब इस विषय में शिवमणि हॉस्पिटल के एमडी डॉ संजय टुटेजा से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि ये दवाइयां सामान्य प्रयोग में ली जाने वाली दवाइयां है। अगर इन दवाइयों की कीमतों में इजाफा सामान्य लोगों के ऊपर भारी पड़ सकता है। ये दवाइयां ज्यादातर बैक्टिरल इन्फेक्शन्स, अलेर्जिक्स रिएक्शन, स्किन इन्फेक्शन्स के लिए प्रयोग में लायी जाती है, जो लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते है, जहां साफ सफाई की व्यवस्था नहीं होती, वहां ज्यादा फैलती है। अगर दवाइयों की कीमतें बढ़ती है लोगों के लिए इन्हे खरीद पाना थोड़ा मुश्किल होगा।

क्या कहना है फार्मासिस्ट का
जब इस विषय पर फार्मासिस्ट दीपक त्रिपाठी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि एंटी बायोटिक किसी भी बीमारी को रोकने के लिए प्राथमिक स्तर पर इस्तेमाल की जाती है। अगर इन दवाइयों के दाम बढ़ते है तो आम लोगों को दिक्कतें आ सकती है। कीमत बढ़ने से ये सामान्य जन के बजट से बाहर हो जाएगी। एंटी बायोटिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करती है। कुछ एंटी बायोटिक जिसे सस्ती करने से कुछ खास असर नहीं होगा।

Print Friendly, PDF & Email