April 24, 2024

नए सॉफ्टवेयर से कन्ट्रोल रूम में सुनी जाएगी 100 नम्बर कॉल

Faridabad/Alive News : पुलिस आयुक्त डॉ. हनीफ कुरैशी ने हरियाणा में पहली बार फरीदाबाद में एक और सराहनीय पहल करते हुए पुलिस कन्ट्रोल रूम के 100 नम्बर में तकनीकी रूप से सुधार करते हुए एक नई शुरूआत की गई। जिससे अब आमजन को 100 नम्बर डायल करने के उपरांत तुरन्त पुलिस सहायता मिलेगी।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि पुलिस कन्ट्रोल रूम के सर्वर रूम में एक सॉफ्टवेयर लगाया गया है। अब 100 नम्बर डायल करने पर आपको एक ऑटोमैटिक वाईस रिकॉर्डिंग सुनाई देगी, “पुलिस कन्ट्रोल रूम फरीदाबाद में आपका स्वागत है पुलिस सहायता के लिए 1 दबाए।” नम्बर 1 दबाने पर आपकी कॉल स्वत: ही ऑपरेटर के पास ट्रांसफर हो जाएगी तथा ऑपरेटर द्वारा तुरन्त आगामी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

जैसा कि संज्ञान में आया था कि कंन्ट्रोल रूम अच्छी तरह से काम नही कर रहा है व समय पर पुलिस सहायता नही मिल पा रही है। पुलिस आयुक्त के आदेश पर डी.सी.पी ट्रैफिक विरेन्द्र विज जिनके पास कन्ट्रोल रूम का भी अतिरिक्त कार्यभार है, के द्वारा जांच करने पर पाया कि कन्ट्रोल रूम में अप्रैल से 4-5 हजार कॉल प्रीतिदिन प्राप्त हो रही थी। जो धीरे-धीरे बढक़र अब 7-8 हजार प्रीतिदिन हो गई थी।

इस समस्या को दूर करने के लिए पुलिस कन्ट्रोल रूम में नया सॉफ्टवेयर इंस्टाल किया गया। जिससे अब अनवांछित/अनचाही कॉल कंन्ट्रोल रूम ऑपरेटर के पास नहीं पहुचेंगी व केवल जरूरतमंदो की कॉल ही कन्ट्रोल रूम ऑपरेटर तक पहुंचेंगी।