March 29, 2024

मानव रचना में महामृत्युंजय यज्ञ हुआ संपन्न

Faridabad/Alive News : महामृत्युंजय यज्ञ मानव रचना को विरासत में मिला है। इस विरासत को आगे ले जाते हुए, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान ने नए साल का स्वागत एक हफ्ते से चल रहे महामृत्युंजय यज्ञ को पूर्णाहूति देते हुए किया गया।

सभी की सुख, समृद्धि और शांति की कामना के साथ 26 दिसंबर से महामृत्युंजय यज्ञ की शुरुआत की गई है। इसको पूर्णाहूति नए साल के पहले दिन दी गई। इस मौके पर भजन व भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मानव रचना परिवार के सभी सदस्यों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फरीदाबाद के उपायुक्त अतुल द्विवेदी अपनी पत्नी के साथ मौजूद रहे। फरीदाबाद के अन्य जानी मानी हस्तियां जिनमे एच के बत्रा, परफेक्ट ब्रेड आर. के. बंसल, जे. पी. मल्होत्रा भी थे।

पूर्णाहूति का कार्यक्रम हवन के साथ शुरू किया गया। हवन मैनेजमेंट, वाइस चांसलर, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, इंस्टीट्यूशन्स के हैड, प्रिंसिपल व डायरेक्टर्स के द्वारा किया गया। यह कार्यक्रम मानव रचना परिवार के सदस्यों, स्टाफ सभी के लिए एक-दूसरे के साथ जुडऩे का माध्यम था। हवन के बाद सिद्धार्थ मोहन के भजनों पर सभी ने आनंद लिया व उसके बाद साथ में स्वाद से भरपूर भंडारे का मजा लिया। इस मौके पर पिछले 10 सालों से मानव रचना संस्थान के साथ जुड़े 91 मैंबर्स को उनके योगदान के लिए प्रमाण पत्र और गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया ।

सबको नव वर्ष की सुभकामनाये देते हुए उपायुक्त अतुल द्विवेदी (IAS) ने मानव रचना संस्थानों की उनके सामाजिक कल्याण के कार्यक्रमों के लिए सराहना करते हुए कहा कि आने वाले साल में मैं चाहूंगा की मानव रचना के साथ मिलकर हम शहर के सबसे ज़रुरतमंद लोगों की ज़िन्दगी में बदलाव ला सके।

कार्यक्रम में सभी को संबोधित करते हुए मानव रचना शैक्षणिक संस्थान की चीफ पैटर्न श्रीमति सत्या भल्ला ने सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कामना की कि सभी का नया साल मंगलकारी हो। उन्होंने मानव रचना परिवार के सभी सदस्यों से आग्रह किया कि जिस तरह साल 2017 में हम सभी ने एकजुट होकर काम किया है, वैसे ही हम नए साल में साथ रहकर नए लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि मानव रचना के फाउंडर चेयरमैन डॉ. ओ.पी. भल्ला की सोच थी कि जैसे हवन से वातावरण शुद्ध होता है, वैसे ही हवन इंसान के मन को भी शुद्ध करता है। इसी सोच के साथ हर साल महामृत्युंजय यज्ञ का आयोजन किया जाता है।

वहीं इस मौके पर मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रेसिडेंट डॉ. प्रशांत भल्ला और वाईस प्रेजिडेंट डॉ. अमित भल्ला ने एक साथ सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के दौर में शिक्षा की परिभाषा और तरीके बदल रहे हैं। मानव रचना में हम सब इस बदलाव को समझते भी हैं और इसके लिए पूरी तरह से सज्जित भी हैं। आशा करते हैं की नया वर्ष सभी को एकजुट करते हुए मंगलमय और सेहत से परिपूर्ण रहे।