April 26, 2024

पीपल का पेड़ लगा हिन्दुस्तान को बनाए प्रदूषण मुक्त : स्वामी शिवम हंस

Faridabad/ Alive News : सैक्टर-7 हाऊसिगं बोर्ड कालोनी में स्वामी शिवम हंस ने लोगों को प्राकृतिक ऊर्जा के गुण बताते हुए कहा कि जैसे-जैसे हम विज्ञान और नये उपकरणों की ओर अग्रसर होते जा रहे हैं वैसे हम प्रकृति से टूटते जा रहे हैं और अपने शरीर की ऊर्जा को खोते जा रहे हैं। उन्होने कहा कि हमारी बिमारियों का कारण भी हमारा प्राकृतिक से टूटना ही है।

जलवायू का स्तर दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है, इसका कारण पेड़ो का न लगाना है उन्होने बताया कि स्वास्थय के लिये सबसे ज्यादा पीपल, बड़ और नीम को लगाना चाहिये लेकिन हम वह पेड़ लगा रहे हैं जो हमे व्यौमोर दे रहे हैं लेकिन हमेें जीवन व ऊर्जा प्रदान करने वाले वृक्ष हम बहुत कम लगा रहे हैं। उन्होने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि हमें हर 500 मीटर की दूरी पर पीपल के पेड़ लगाने चाहिये जिससे कुछ ही वर्षों में हिन्दुस्तान प्रदुषण मुक्त हो जायेगा।

प्रकृती कर पूजा संस्था की चेयरमैन रेनू राजन भाटिया ने कहा कि पेड़ लगाने मात्र से ही हम अपने कत्र्तवय से मुक्त नही हो जाते हमको अपने जीवन में कम स कम एक पीपल के पेड़ को अपने बच्चों जैसा पालना होगा जब तक वह पीपल बड़ा वृक्ष न बन जाये उन्होने कहा कि आऔ मिलकर ऊर्जा बोयें और ऊर्जा पायें।

उन्होने कहा कि जितनी हम प्रकृतिक की पूजा करेगें उतना ही प्रकृती हमारे स्वास्थ का ध्यान रखेगी। इस मौके पर रेजिडेन्टस वैलफयर सैक्टर- 7 के प्रधान अजय बहल, बिनोद भयानी, मारवाड़ी संस्था से सुशील नेवर, वासदेव अरोड़ा, तिलकराज शर्मा, आरके शर्म , महेश पाहूजा, राजन भाटिया आदि ने अपने विचार रखे।