सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं मखाने, जानने के लिए पढ़िए रिपोर्ट

0
111
Sponsored Advertisement

हम अक्सर वजन घटाने के लिए हार्ड वर्कआऊट से लेकर डाइटिंग तक का सहारा लेते हैं। आपको बता दे कि आप सुपरफूड मखाना को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर वेट लूज कर सकते हैं। मखाना वजन घटाने के अलावा बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है। मखाने में एंटी एजिंग तत्व होते है जो बुढ़ापे के असर को कम करने में सहायक होते है। मखाने का सेवन करने से कमजोरी दूर होती है और शरीर में फूर्ति आती है। इसमें प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन अच्छी मात्रा में होता है।

मखाने खाने के फायदे

दूर करे अनिद्रा की समस्या : रोजाना मुट्ठी भर मखानों का सेवन करने से नींद की समस्या में मदद मिलती है। साथ ही यह नींद की किसी भी बीमारी को ठीक करता है। इसमें तंत्रिका-उत्तेजक गुण होते हैं जो तनाव को कम करके नींद को प्रेरित करने में मदद करते हैं।

लिवर को करे डिटॉक्स : आयुर्वेद के अनुसार, मखाना न केवल वजन घटाने में सहायता करता है बल्कि यह गुर्दे को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। मखाने लिवर को डिटॉक्स करके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।

हड्डियों के लिए है फायदेमंद : मखाना में कैल्शियम से भरपूर होता है इसलिए जोड़ों के दर्द, खासतौर पर आर्थराइटिस के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर के किसी भी अंग में हो रहे दर्द जैसे से कमर दर्द और घुटने में हो रहे दर्द से आसानी से राहत मिलती है।

प्रैग्नेंसी में लाभकारी : प्रैग्नेंसी के बाद औरतों को बहुत कमजोरी महसूस होती हैं। डिलीवरी के बाद आई कमजोरी को दूर करने के लिए दूध के साथ मखाने का इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है।

बीपी रखें कंट्रोल : मखानों में कम मात्रा में सोडियम और भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता हैं। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेस्ट स्नैक माना जाता है।

वजन घटाने में क्यों फायदेमंद : 50 ग्राम ड्राई-रोस्टेड मखानों में 180 कैलोरी होती हैं और इसमें कोई संतृप्त वसा या सोडियम नहीं होता है। साथ ही इसमें प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन अच्छी मात्रा में होता है। इन गुणों के कारण मखाना तेजी से वजन कम करने में मदद करता है।

Print Friendly, PDF & Email
Sponsored Advertisement