April 26, 2024

मलेरिया जागरूकता : मच्छर और इंसान का दिलचस्प रिश्ता दे गया संदेश

Faridabad/Alive News : मलेरिया के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से मलेरिया पर आधारित एक नुक्कड नाटक प्रस्तुत किया गया। नुक्कड नाटक को विश्वविद्यालय के ड्रामा क्लब – विविधा के सदस्यों ने सांस्कृतिक मामलों की अध्यक्ष डॉ सोनिया बंसल की देखरेख में प्रस्तुत किया।

क्लब के लगभग 15 सदस्यों ने विभिन्न किरदारों के माध्यम से मच्छर और इंसान के बीच के रिश्ते को लेकर दिलचस्प कहानी प्रस्तुत की गई। जिसका निर्देशन क्लब के सदस्यों द्वारा ही किया गया। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने मलेरिया के प्रति जन चेतना लाने के लिए विद्यार्थियों के प्रयासों की सराहना की। लगभग 30 मिनट के नाटक में विद्यार्थियों ने मच्छर पनपने से रोकने के उपायों को बताया तथा मलेरिया होने पर स्वास्थ्य केन्द्र में जांच तथा उपचार के लिए जागरूक किया।

इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मलेरिया बरसाती मौसम में होने वाली एक सामान्य बीमारी है तथा इस पर रोकथाम के लिए जागरूकता ही सबसे उपयुक्त उपाय है। विद्यार्थियों ने अपने नाटक सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को छूने का प्रयास किया है, जो सराहनीय है।