March 29, 2024

आंचल-छाया में बच्चों के लिए प्रबन्धन संतोषजनक: न्यायधीश

Faridabad/Palwal/Alive News :  जिला एवं सत्र न्यायधीश व जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की अध्यक्ष मनीष बत्रा ने अनाथ बच्चों के उत्थान एवं कल्याण को समर्पित संस्था आंचल छाया वात्सल्य मंदिर का दौरा किया। उनके साथ मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव मोना सिंह भी थी।  उल्लेखनीय है कि अनाथ बच्चों के उत्थान एवं कल्याण को समर्पित बघोला गांव स्थित संस्था आंचल-छाया वात्सल्य मंदिर में 06 वर्ष से 18 वर्ष आयु तक के 43 बच्चे रह रहे हैं। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा इन बच्चों की शिक्षा के लिए प्रशंसनीय प्रयास किए गए हैं।

1..

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के प्रयासों से आंचल-छाया के 19 अनाथ बच्चों को रामानुजन दिव्यांग पुनर्वास एवं कौशल विकास केन्द्र, मितरोल(पलवल)में लघु समयावधि के रोजगारपरक प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। प्राधिकरण के प्रयासों व आंचल-छाया की छात्रा (कंचन)के परिश्रम से उसका विधि स्नात्तक पाठ्यक्रम में प्रवेश हुआ है। आंचल-छाया की दो बालिकाओं-ललिता आनन्द व सीमा आनन्द का पलवल के गोलाया प्रोग्रेसिव पब्लिक स्कूल में क्रमश: छठी कक्षा व तीसरी कक्षा में प्रवेश करवाया जाएगा।  आंचल-छाया के दौर के दौरान जिला एवं सत्र न्यायधीश ने बच्चों के रहने, भोजन व्यवस्था, पेयजल, साफ-सफाई, विद्युत आपूर्ति आदि सुविधाओं का अवलोकन किया।

दौर के दौरान जिला एवं सत्र न्यायधीश ने बताया कि आंचल-छाया में बच्चों के लिए की गई व्यवस्थाएं एवं प्रबन्धन संतोषजनक हैं। इन बच्चों के उत्थान एवं कल्याण के लिए बेहतर करने के लिए सदैव प्रयास किए जाते रहेंगे। आंचल-छाया के अध्यक्ष आनन्द भिक्षु (कैलाशनाथ शुक्ल)बच्चों के कल्याण के लिए सेवा-समर्पण भाव से कार्य कर रहे हैं।  दौरे के दौरान जिला एवं सत्र न्यायधीश ने आंचल-छाया में रह रहे बच्चों से भी बातचीत की। उन्होंने संस्था की आवश्यकताओं एवं समस्याओं के बारे में भी बातचीत की।