April 25, 2024

मानव रचना में इंटर डेंटल कॉलेज फैस्टिवल का आगाज

Alive News/ Faridabad, 18 March:  दंत चिकित्सक रचनात्मकता के क्षेत्र में किसी से पीछे नहीं है, यह शुक्रवार को मानव रचना डेंटल कॉलेज में देखने को मिला। शुक्रवार से मानव रचना डेंटल कॉलेज (एमआरडीसी) में इंटर डेंटल कॉलेज फैस्टिवल का आगाज हुआ। इस 2 द्विसीय फैस्ट में दिल्ली-एनसीआर के करीब 10 डेंटल कॉलेजों के 200 से अधिक स्टूडेंट्स हिस्सा ले रहे हैं। पहले दिन स्टूडेंट्स ने रंगों को अलग- अलग सोच के साथ बिखेरने में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।

इंटर डेंटल कॉलेज फैस्टिवल के पहले दिन रंगोली, मूक पहेली, प्लास्टर मेनिया, पोस्टर मेकिंग व नुक्कड़ नाटक आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जहां एक ओर स्टूडेंट्स रंगोली में दिल्ली मेरी जान थीम पर दिल्ली की अलग-अलग समस्याओं व उपलब्धियों को उठाया, वहीं पोस्टर मेकिंग, नुक्कड़ नाटक व मूक पहेली में स्टूडेंट्स ने सामाजिक मुद्दों से सभी को रू-ब-रू कराया। केवल यहीं नहीं प्लास्टर मेनिया में स्टूडेंट्स ने डेंटल के उपकरणों का प्रयोग कर अलग-अलग क्राफ्ट प्रदर्शित किए।

दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग कॉलेजों से आए स्टूडेंट्स ने इन प्रतियोगिताओं में पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया। इसमें जामिया मिलिया, ईएसआईसी इंस्टीट्यूट, मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसिज, आईटीएस ग्रेटर नोएडा, सुधा रस्तोगी डेंटल कॉलेज फरीदाबाद, इंद्रप्रस्थ डेंटल कॉलेज मोदीनगर, केडी डेंटल कॉलेज मथुरा आदि कई अन्य कॉलेज शामिल रहे। सभी कॉलेजों ने पहले दिन रंगों की मदद से अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। वहीं दूसरे दिन म्यूजिक व डांस पर होने वाली 45 प्रतियोगिताओं व गतिविधियों के लिए उन्होंने खुद को तैयार किया।

इस मौके पर एक्सयूबरैंस 2के16 के बारे में बताते हुए एमआरडीसी के प्रिंसिपल डॉ. अरुणदीप सिंह ने कहा कि नैक से ए ग्रेड की मान्यता प्राप्त एमआरडीसी ने बड़े स्तर पर इंटर डेंटल कॉलेज फैस्ट का आयोजन किया है। इसमें करीब 200 से अधिक स्टूडेंट्स ले रहे हैं। उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दी और कहा कि मैं आशा करता हूं कि सभी स्टूडेंट्स इन 2 दिनों में अपनी जिंदगी के अनमोल पलों को जिएंगे और बेहतर प्रतिभा इस स्तर पर सभी को देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह फैस्ट स्टूडेंट्स के समग्र विकास व उन्होंने बेहतर खेल भावना सिखाने के लिए अहम है।