April 25, 2024

मानव रचना डेंटल कॉलेज के स्टूडेंट्स ने तंबाकू का प्रयोग रोकने के लिए जगाई अलख

Faridabad/Alive News

तम्बाकू को जिसने गले लगाया, मौत ने उसको पास बुलाया, आप सिगरेट को नहीं सिगरेट आपको पीती है। ऐसे कुछ तंबाकू विरोधी नारों से मंगलवार को बीके चौक गूंज उठा। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर मानव रचना डेंटल कॉलेज (एमआरडीसी) व लायंस क्लब लेक सिटी की ओर से तंबाकू निषेध रैली का आयोजन किया गया। जिले के सीएमओ डॉ. गुलशन अरोड़ा व ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. असीम दास ने रैली को झंड़ी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर एमआरडीसी के स्टूडेंट्स ने बीके चौक पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से तंबाकू का प्रयोग न करने की अलग जगाई।

तंबाकू निषेध रैली की शुरुआत बीके चौक से की गई। 100 से अधिक स्टूडेंट्स को लेकर चली रैली बीके चौक से रवाना होकर तंबाकू रोकने के नारों व पट्टियों के साथ मानव रचना हैड ऑफिस आकर रुकी। जहां पर सभी ने तंबाकू का प्रयोग न करने व लोगों को इसके दुष्प्रभावों से अवगत कराने का प्रण लिया। इस मौके पर जिले के सिविल सर्जन डॉ. गुलशन अरोड़ा ने कहा कि तंबाकू का प्रयोग न करने के लिए इस खास दिन पर जिस रैली का आयोजन किया गया है, वह सराहनीय है। स्टूडेंट्स ने नुक्कड़ नाटक व नारों की मदद से लोगों को तंबाकू का प्रयोग नहीं करने के लिए प्रोत्साहित किया और इसमें आम जन ने हिस्सा ही लिया। उन्होंने कहा कि तंबाकू एक ऐसी बला है जो कि धीरे धीरे शरीर को खराब कर देती है। एक सिगरेट से 5 मिनट जिंदगी के कम हो जाते हैं।

Lions 1

वहीं ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. असीम ने कहा कि एक बीढ़ी है नरक की सीढ़ी, ऐसे में युवाओं को अग्रणी भूमिका निभाते हुए न ही खुद तंबाकू का प्रयोग करना चाहिए, बल्कि अन्य को भी इसके दुष्प्रभावों के बारे में बताना चाहिए, ताकि तंबाकू रहित राष्ट्र का निर्माण किया जा सके। इस मौके पर मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. एन.सी.वाधवा ने कहा कि तंबाकू का सेवन एक जन के लिए ही नहीं पूरे समाज के लिए हानिकारक है। यह किसी एक की नहीं बल्कि पूरे समाज की जिम्मेदारी है कि मिलकर इसका खातमा करे।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान समाज के उत्थान के कार्यों में हमेशा अग्रणी रहा है और इस रैली में स्टूडेंट्स ने अपनी पूरी शक्ति व शिद्दत से तंबाकू का प्रयोग नहीं करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया है। कार्यक्रम में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के ट्रस्टी डॉ. एम.एम.कथूरिया, मानव रचना डेंटल कॉलेज के एडवाइजर मेजर जनरल (रिटायर्ड) पी.एन. अवस्थी, लायंस क्लब लेक सिटी के प्रेसिडेंट रमन ग्रोवर व मानव रचना के अन्य डिपार्टमेंट के डीन डायरेक्टर, लायंस क्लब के पदाधिकारी व हेल्थ डिपार्टमेंट के डिप्टी सिविल सर्जन मौजूद रहे।