Faridabad/Alive News : भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ ने मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ रीसर्च एण्ड स्टडीज़ (एमआरआईआईआरएस, पहले इसे मानव रचना इंटरनेशनल युनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था) को ‘अन्वेषण 2018 नोर्थ ज़ोन स्टूडेन्ट रीसर्च कन्वेन्शन’की मेजबानी के लिए चुना है। जिसका आयोजन एमआरआईआईआरएस परिसर में 26 और 27 फरवरी 2018 को किया जाएगा।

ज़ोनल एवं राष्ट्रीय स्तर की यह प्रतियोगिता अन्वेषण 2018 उभरते शोधकर्ताओं को एक ऐसा मंच उपलब्ध कराएगी, जिसके माध्यम से उन्हें आधुनिक अनुसंधान करने और इसके लिए अपने विचारों को प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा। सम्मेलन के दौरान विभिन्न विश्वविद्यालयों में किए जाने वाले अनुसंधान एवं इनोवेशन्स को भी दर्शाया जाएगा। छह प्रमुख क्षेत्रों में व्यक्तिगत एवं सामुहिक प्रोजेक्ट्स आमंत्रित किए गए हैं। इन क्षेत्रों में शामिल हैं: कृषि; मूल विज्ञान; इंजीनियरिंग एवं तकनीक; स्वास्थ्य विज्ञान एवं संबद्ध विषय; सामाजिक विज्ञान, मानविकी, वाणिज्य एवं कानून।

नोर्थ ज़ोन कन्वेन्शन के लिए पंजीकरण की अंतिम दिनांक 15 फरवरी 2018 है। वे छात्र जो सम्मेलन के लिए अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं, वे मानव रचना की वेबसाईट (manavrachna.edu.in) पर विज़िट कर सकते हैं। हर श्रेणी में जीतने वाले शीर्ष पायदान के तीन प्रोजेक्ट्स को राष्ट्रीय स्तर के अन्वेषण 2018 में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा, जिसका आयोजन मार्च 2018 में किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here