April 16, 2024

शादी का प्रलोभन देकर युवती ने डाला जेबों पर डाका

Delhi : शादी कराने का झांसा देकर लोगों को ठगने वाले फर्जी मैरिज ब्यूरो का साइबर सेल ने भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गढ़ रोड पर स्थित मैरिज ब्यूरो पर छापामारी कर तीन युवतियों सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के मुताबिक आरोपित वर्ष 2012 से इस गोरखधंधे को कर रहे हैं। अब तक यूपी सहित दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड आदि प्रांतों के कई हजार युवाओं को ठग चुके हैं। आरोपितों के कब्जे से तीन लैपटॉप, एक कंप्यूटर, चेक बुक, रसीद बुक, मुहर और फार्म बरामद हुए हैं।

साइबर सेल में एक युवक ने शिकायत की थी कि गढ़ रोड स्थित राजभोग के सामने डी-77 विज्ञान भवन में शुभ मैरी मेट्रीमोनियल को नाम से शादी केंद्र का दफ्तर खुला हुआ है। उक्त दफ्तर में बैठने वाले लोगों ने शादी कराने का झांसा देकर उसकी 61 सौ रुपये की रसीद काट दी।

आरोपित उसे चक्कर कटाते रहे, लेकिन लड़की से मुलाकात नहीं कराई। एसपी क्राइम ने जांच कराई तो रजिस्ट्रार चिट एंड फंड्स में मैरिज ब्यूरो का रजिस्ट्रेशन नहीं पाया गया। शनिवार देर शाम साइबर सेल की टीम ने मैरिज ब्यूरो पर छापामारी कर दी।

एसपी क्राइम शिवराम यादव ने बताया कि मैरिज ब्यूरो से गढ़ रोड पर 605, गोकुलधाम निवासी अमित अग्र्रवाल पुत्र राजेंद्र अग्र्रवाल, इंचौली थाना क्षेत्र के गांव बहचौला निवासी राहुल पुत्र महेंद्र के अलावा नेहरु नगर निवासी मीनू, मोहल्ला खालसा अब्दुल्लापुर निवासी सुशीला और शिव शक्ति विहार निवासी अविका को पकड़ा गया है।

अमित अग्र्रवाल मैरिज ब्यूरो का मालिक है और राहुल 25 फीसदी कमीशन पर काम करता है। तीन युवतियों में से एक रिसेप्शनिस्ट तथा दो ग्राहकों को कॉल करती थीं। कार्रवाई के बाद तीनों युवतियों को परिजनों के हवाले कर दिया, जबकि अमित अग्र्रवाल और राहुल को गिरफ्तार कर धोखाधड़ी व आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।