April 27, 2024

मारवाडिय़ों का प्रयास राजस्थानी भाषा को मिले संवैधानिक भाषा का दर्जा

Faridabad/Alive News : अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के 33वे राष्ट्रीय अधिवेशन का तीसरा सत्र का गतिमान है। वहां पर देशभर से आये हुए मारवाड़ी युवा मंच के सदस्यों के महाकुंभ में समाज सेवा के कई प्रकल्प हेतु निर्णय लिए गए जैसे कि राजस्थानी भाषा को संवैधानिक भाषा के रूप में मान्यता मिले उसके लिए सजग प्रयास किये जायेगे। स्वागताध्यक्ष कमल गुप्ता ने मारवाड़ी भाषा में अपने उद्बोधन से सभी का आव्हान किया कि हमें अपनी भाषा के साहित्य के सृजन एवम सम्मान के लिए निरंतर प्रयास करना है। इस विषय में एक ज्ञापन प्रस्ताव युवा मंच की और से भारत सरकार को शीघ्र ही भेजा जायेगा।

28 Jan Photo-5A

सयोजक संजीव जैन ने बताया कि मंच के कैंसर उन्मूलन जांच कार्यक्रम के दौरान 250 वे शिविर का आयोजन कल सूरजकुंड में संपन्न हुआ जिसमे 90 व्यक्तियों में 3 संदिग्धों कैंसर रोगियों की पहचान की गई। शाखा अध्यक्ष अरिहंत जैन एवम उपाध्यक्ष विमल खण्डेलवाल ने बताया कि कार्यक्रम के प्रथम सत्र की मुख्य अतिथि संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने फरीदाबाद शाखा द्वारा प्रस्तावित केन्सर डिटेक्शन एवम डायलिसिस सेण्टर के लिए यथाचित सहायता देने का भरोसा दिलाया।

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन गुप्ता व निकुंज गुप्ता ने बताया कि प्रस्तावित युवा भवन जिसका शिल्यानास दिनांक 29 जनवरी को होना है उसमें प्रधानमंत्री कोशल विकास योजना के तहत एक कौशल केंद्र की स्थापना की जा रही है। श्रद्धा गोयनका ने बताया कि नारी सशक्तिकरण के लिए भी इन कार्यशाला का सतत आयोजन होता रहेगा। इस कार्यक्रम में देश भर से गणमान्य व्यक्तियों ने पधार कर कार्यक्रम को सफल बनाया।