April 26, 2024

21 दिसम्बर को भूकम्प को लेकर मेगा माॅक ड्रिल के कार्यक्रम

Faridabad/ Alive News : राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के फरीदाबाद दिशा-निर्देशानुसार लोगों में भूकम्प जैसी प्राकृतिक आपदा के प्रति सतर्क रहने व आवश्यक बचाव उपाय बरतने के सम्बन्ध में जन जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से आगामी 21 दिसम्बर को प्रातः 10ः00 बजे पूरे प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर की जाने वाली मेगा माॅक ड्रिल के कार्यक्रम को जिले में सफल बनाने व इससे सम्बन्धित सभी प्रकार के आवश्यक प्रबन्धों एवं तैयारियों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आज यहां उपायुक्त कार्यालय के सभा कक्ष मेंअतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में नगराधीश कुमारी बलीना, एसीपी आत्माराम, जिला राजस्व अधिकारी पी.डी. शर्मा तथा जिला के चीफ वार्डन सिविल डिफैन्स डा. एम.पी. सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

बैठक को सम्बोधित करते हुए दहिया ने कहा कि यह माॅक ड्रिल जिले में एक साथ पांच स्थानों लघु सचिवालय परिसर सैक्टर-12, पाश्र्वनार्थ माॅल सैक्टर-12, गुड ईयर कम्पनी बल्लभगढ़, ई.एस.आई. अस्पताल सैक्टर-8 तथा राजकीय उच्च विद्यालय अजरौंदा से होगी। इस मौके पर भूकम्प आने के संकेत स्वरूप सायरन बजते ही सभी लोग स्वतः सुरक्षा करते हुए सुरक्षित स्थानों पर पहुंच जायेंगे। बचाव एवं राहत सम्बन्धी नियुक्त की गई सभी टीमें स्टेजिंग एरिया खेल परिसर सैक्टर-12 में पहुंचेगी। तत्पश्चात तुरन्त इंसीडैंट कमाण्डर सम्बन्धित टीमों को आदेश देंगे।जिसके फलस्वरूप सभी टीमें आपदा प्रभावित क्षेत्र में जाकर जानमाल की सुरक्षा के साथ-साथ पशुओं, जीव-जन्तुओं, पर्यावरण के बचाव का कार्य भी करेंगी।

दहिया ने एनडीआरफ, फायरब्रिगेड, सिविलडिफैंस, होमगार्ड, रैडक्रास, लोकनिर्माण, जनसम्पर्क, स्वास्थ्य, जनस्वास्थ्य, नगरनिगम, वनविभाग, बिजली वितरण निगम, शिक्षाविभाग, पुलिस, पशुपालन, दिल्ली मैट्रो रेल सर्विस सहित अन्य सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को इस सम्बन्ध में अपने-अपने कार्य दायित्वों का निर्वहन पूरी मुस्तैदी व तत्परता के साथ करने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में आपदा रिसर्च अधिकारी कु0 अंकिता प्रसून ने प्रोजैक्टर के माध्यम से इस माॅक ड्रिल के सम्बन्ध में सभी प्रकार कीआवश्यक जानकारी से अवगत कराया।बैठक में उक्त सभी सम्बन्धित विभागों के अलावा जिला प्रशासन के अन्य कई सम्बन्धित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।