April 26, 2024

सीट बढ़ाने के लिए नेहरू कॉलेज प्राचार्या को सौंपा ज्ञापन

Faridabad/Alive News : एनएसयूआई और एसडब्लूए के पदाधिकारियो ने सयुंक्त रूप से नेहरू कॉलेज की प्राचार्या प्रीता कौशिक को 20 प्रतिशत सीट बढ़ाने के लिए ज्ञापन सौपा गया और प्राचार्या महोदया ने अपनी सहमति जताते हुए छात्रों की मांगो को जायज ठहराया और तुरंत प्रभाव से छात्रों द्वारा दिए गए ज्ञापन को महऋषि दयानंद विश्विद्यालय को भेज दिया गया।

एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप धनखड़ और युवा कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चेची ने सयुक्त रूप से बताया की हमारा छात्र संगठन पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहा है, लेकिन कहीं भी कोई सुनवाई नहीं आ रही है। जब बात कॉलेज के प्रिंसिपल पर डाली तो आज छात्रों का प्रतिनिधिमण्डल कॉलेज की प्राचार्या से मिला और उनको छात्रों के साथ हो रही परेशानी से अवगत करवाया। दिल्ली यूनिवर्सिटी के बाद फरीदाबाद का नेहरू कॉलेज सबकी पसंद रहता है और हर साल की भांति छात्रों की संख्या भी बढ़ती जा रही है जिस से अधिक संख्या में निम्न वर्ग के छात्र दाखिले से वंचित रह जाते है।

स्टूडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया की इस मसले के बाबत हमारे छात्र संगठन ने 26 जुलाई को इस मांग पत्र उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक ए श्रीनिवास को भी भेजा गया था लेकिन वहां से भी कोई संतुष्ट जवाब नहीं मिला। छात्रों की लगातार बढ़ती संख्या से अधिकतर छात्र शिक्षा से वंचित रह जाते है इस से उन छात्रों को किसी प्राइवेट संसथान ने दाखिला लेना पड़ेगा जहा की फीस हज़ारो में होगी। इस से शिक्षा का व्यापारीकरण को बढ़ावा मिलेगा, जो की पूर्णतया गरीब वर्ग के छात्रों के साथ धोखा होगा।

इस विषय पर प्राचार्या महोदय ने अपनी कॉलेज की कौंसिल के सदस्यों की तुरंत प्रभाव से मीटिंग बुलाई जिसमे मुख्य रूप से डॉ इक़बाल सिंधु, प्रो नरेंद्र चौधरी, प्रो ए के यादव, डॉ राजन देवी, डॉ अमिता सूद, डॉ बलबीर दहिया आदि थे जिसमे एक ध्वनि मत से छात्रों की इस माँग को जायज मान कर यूनिवर्सिटी भेज दिया गया। इस मौके पर सन्नी बादल ( अध्यक्ष, नेहरू कॉलेज ), भारत शर्मा, सागर जाखड़, सचिन, अरुण आदि छात्र उपस्थित थे।