March 29, 2024

गणतंत्र दिवस के एक-एक क्षण को बनाया जाएगा यादगार : सुमेधा

Kurukshetra/Alive News : उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के राष्ट्रीय पर्व के एक-एक क्षण को यादगार बनाना है। इस कार्यक्रम को भव्य और परम्परागत ढंग से मनाने के लिए सभी के सांझे सहयोग की जरुरत होगी। इस वर्ष स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ध्वजारोहण करेंगे। इस कार्यक्रम की तैयारियों में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए और समय रहते सभी विभाग अपने-अपने स्तर पर तैयारियां पूरी करनी सुनिश्चित करेंगे। वे वीरवार को द्रोणाचार्य स्टेडियम में जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की अंतिम फुल ड्रैस रिहर्सल के दौरान अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रही थी।

इससे पहले उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने लघु सचिवालय शहीदी स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों का श्रृद्धाजंलि देने के बाद फाईनल रिहर्सल के दौरान ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण किया। परेड का निरीक्षण करने के उपरांत मार्च पास्ट में शामिल जवानों की सलामी ली। इस कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त सुमेधा कटारिया व पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग ने परेड को और बेहतर बनाने के लिए प्लाटून कमांडर को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इसके पश्चात विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने पीटी शो, डम्बल, लेजियम, मलखंब तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इन प्रस्तुतियों में और सुधार लाने के लिए उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी नमिता कौशिक को भी आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि स्कूल के विद्यार्थी अपने-अपने संस्थानों में जाकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का और अभ्यास करेंगे ताकि 26 जनवरी के दिन विद्यार्थी शानदार प्रस्तुति दे सकें।

उन्होंने बताया कि 26 जनवरी के पावन पर्व पर विभिन्न विभागों की तरफ से झांकियां निकाली जाएंगी। प्रशासन की तरफ से स्वतंत्रता सेनानियों, वीर-वीरांगनाओं को सम्मानित किया जाएगा। इसके उपरांत उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, खिलाडिय़ों, सामाजिक संस्थाओं व समाजसेवी लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर एडीसी धर्मवीर सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी नमिता कौशिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतपाल भट्टी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

क्या-क्या होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
जिला प्रशासन की तरफ से गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक थानेसर की छात्राएं हरियाणवी नृत्य, गीता कन्या स्कूल के विद्यार्थी राजस्थानी नृत्य, गुरुनानक स्कूल की छात्राए गिद्दा, महाराणा प्रताप स्कूल के विद्यार्थी हरियाणा स्वर्ण जयंती गीत, ग्रीन फिल्ड पब्लिक की छात्राएं गिद्दा की प्रस्तुती देंगी। आर्य माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र द्वारा डम्बल, पूजा मार्डन पब्लिक स्कूल पिपली द्वारा लेजियम, गुरुकुल कुरुक्षेत्र द्वारा मलखंभ तथा अग्रसैन पब्लिक स्कूल का बैंड होगा।

करीब 2500 विद्यार्थी करेंगे विभिन्न कार्यक्रमों में भागीदारी
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर पीटी शो सहित तमाम कार्यक्रमों में करीब 2500 विद्यार्थी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। पीटी शो में 960, मलखम्भ में गुरुकुल कुरुक्षेत्र के 35, डम्बल में आर्य स्कूल व पूजा मार्डन स्कूल के 40, योगा में विज्डम वर्ल्ड स्कूल, एनसीसी सीनियर डिवीजन में 35, एनसीसी अग्रसैन स्कूल के 60, पुलिस विद्या मंदिर स्कूल के बैंड में 25 विद्यार्थाी भाग ले रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी विद्यार्थी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

डीएसपी तान्या करेंगी परेड की कमांड
जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में परेड की कमांड डीएसपी तान्या करेंगी। इस परेड में पहली टुकड़ी पुलिस महिला विंग की होगी। इस टुकड़ी की कमान एएसआई तारो देवी करेंगी। दूसरी टुकड़ी जिला पुलिस की कमांड एसआई भीम सिंह, तीसरी टुकड़ी होमगार्ड की कमांड एसएस मुल्तानी, चौथी टुकड़ी एनसीसी गुरुकुल, पांचवी टुकड़ी एनसीसी गल्र्स विंग, छटी टुकड़ी प्रजातंत्र के प्रहरी, सातवीं टुकड़ी पुलिस विद्या मंदिर डीएवी स्कूल की होगी।