April 25, 2024

माहवारी में तेज दर्द दे सकता है आपको दिल की बिमारी

न्यूयॉर्क 1 अप्रैल : महावारी (पीरियड्स) के दौरान जिन महिलाओं को भारी मात्रा में दर्द का सामना करना पड़ता है, उन महिलाओं में दिल संबंधी समस्याओं के जोखिम की संभावना तीन गुना अधिक होती है। एक शोध में यह जानकारी सामने आई है। भारी और पीड़ादायक महावारी एंडोमेट्रियोसिस विकार के कारण होती है। इस विकार की वजह से गर्भाशय के ऊतकों की असामान्य वृद्धि होने लगती है।

अमेरिका के मैसाचुसेट्स राज्य की राजधानी बोस्टन स्थित ब्रिंघम एंड विमेन हॉस्पिटल से इस अध्ययन की मुख्य लेखक फैन मू ने बताया, “एंडोमेट्रियोसिस विकार वाली महिलाओं को इसकी जानकारी होनी चाहिए कि उन्हें एंडोमेट्रियोसिस विकार रहित महिलाओं की तुलना में हृदय रोग का खतरा ज़्यादा होता है। खासकर युवा अवस्था में यह जोखिम अधिक होता है।”

Untitled-1

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने नर्सेस हेल्थ स्टडी के दूसरे भाग के एक लाख 16 हजार 430 महिलाओं के आंकड़ों का आकलन किया था। ऑपरेशन के द्वारा 11 हजार 903 महिलाओं के परीक्षण के आखिरी चरण में इस विकार की पहचान की गई थी।

20 सालों के परीक्षण में शोधार्थियों ने पाया कि एंडोमेट्रियोसिस विकार रहित महिलाओं की तुलना में एंडोमेट्रियोसिस विकार वाली महिलाओं में 1.52 प्रतिशत अधिक हृदयघात और 1.91 प्रतिशत एंजीना और सीने के दर्द का जोखिम होता है।

शोधार्थियों का कहना है कि एंडोमेट्रियोसिस के ऑपरेशन से भी आंशिक रूप से हृदयघात का जोखिम बढ़ सकता है।