April 19, 2024

विश्व जल दिवस पर “जल है तो कल है” का सन्देश

विश्व जल दिवस के अवसर पर सराय ख्वाजा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में किया गया ।

इस अवसर पर विद्यालय के जूनियर रेड क्रॉस व् सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड अधिकारी रविंदर कुमार मनचंदा ने असेंबली में बताया कि जल के मुद्दे पहली बार वर्ष 1992 में ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में “पर्यावरण और विकास परसंयुक्त राष्ट्र सम्मेलन” की अनुसूची 21 में आधिकारिक रुप से जोड़ा गया था और पूरे दिन के लिये अपने नल के गलत उपयोग को रोकने के द्वारा जल संरक्षण में उनकी सहायताप्राप्त करने के साथ ही प्रोत्साहित करने के लिये वर्ष 1993 से इस उत्सव को मनाना शुरु किया।

विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता रविंदर कुमार मनचंदा और सुनील पराशर ने बच्चों से कहा कि वर्ष के लिए थीम विषय “जल के लिए प्रकृति के आधार पर समाधान” होगा। यूएन सदस्य राज्य और एजेंसी सहित, जल के सभी जटिल मुद्दों के पर लोगों काध्यान आकर्षित करने के लिये स्वच्छ जल संरक्षण के प्रोत्साहन में विभिन्न एनजीओ और गैर-सरकारी संगठन भी शामिल होते हैं।