April 23, 2024

Viral मैसेज : अगर नहीं है आधार कार्ड, तो आपका सारा पैसा जब्त कर सकती है सरकार

New Delhi/Alive News : .इंटरनेट पर एक ऐसी खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया कि मोदी सरकार ने 1 अक्टूबर से डेथ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। अब इसके बिना लोगों को डेथ सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा। साथ ही अब मरने के बाद बिना आधार कार्ड वाले लोगों का पैसा सरकार जब्त कर लेगी। हमारी टीम ने इसी वायरल दावे को इन्वेस्टिगेट कर रहा है…

वायरल क्या हुआ

– वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने नया नियम जारी किया है। इसमें 1 अक्टूबर से मृतक का आधार कार्ड सब्मिट किए बिना डेथ सर्टिफिकेट नहीं बनेगा। साथ ही डेथ सर्टिफिकेट ना होने के चलते डेथ इंश्योरेंस का पैसा भी नहीं मिलेगा।

– इसी से जुड़े एक अन्य वायरल मैंसेज के मुताबिक, मोदी सरकार के गृह मंत्रालय ने आधार को लेकर कड़ा नियम बना दिया है। अब 1 अक्टूबर से मरने के बाद बिना आधार कार्ड वाले लोगों का पैसा सरकार जब्त कर लेगी। वाह रे मोदी सरकार… ।

कई जगह इस फरमान को ब्लैक मनी से जोड़कर प्रमोट किया जा रहा है।

हमारी इन्वेस्टिगेशन में सामने आई ये सच्चाई :
– वायरल दावे में दावा होम मिनिस्ट्री के हवाले से किया जा रहा है, इसलिए सच जानने के लिए हमनें होम मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर इससे जुड़ा नोटिफिकेशन सर्च किया। काफी सर्च करने के बाद हमें इससे जुड़ा नोटिफिकेशन लेटर मिला।

– 4 अगस्त को जारी नोटिफिकेशन में 1 अक्टूबर से डेथ सर्टिफिकेट के लिए मृतक का आधार कार्ड देने की बात लिखी थी। हालांकि, इसके थर्ड लास्ट पैरे में क्लियर किया गया था कि जिनके पास मृतक का आधार कार्ड नहीं है या जिस मृतक ने आधार कार्ड नहीं बनवाया था, वो एक शपथ पत्र देकर भी मरने वाले का डेथ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

– इसके अलावा लेटर में इंश्योरेंस का पैसा ना मिलने या फिर मरने के बाद बिना आधार कार्ड वाले लोगों का पैसा सरकार द्वारा जब्त करने जैसी कोई बात नहीं लिखी थी।

इन्वेस्टिगेशन रिजल्ट : सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा झूठा है।
– सच ये है कि बिना आधार कार्ड के भी डेथ सर्टिफिकेट बन जाएगा। इसके लिए सिर्फ एक शपथ पत्र देना होगा। साथ ही बिना आधार कार्ड वाले लोगों का मरने के बाद भी सरकार पैसा नहीं जब्त करेगी।