April 19, 2024

मेट्रो अस्पताल ने की एक और सफल सर्जरी

Faridabad/ Alive News: फरीदाबाद मेट्रो अस्पताल में 24 वर्षीय युवकों कटी हुई उंगली के साथ गंभीर हालत में अस्पताल में लाया गया. युवक की फैक्टरी में काम करते हुए सीधे हाथ की तीन उंगलियां मशीन की चपेट में आने से पूरी तरह कट कर अलग हो गई थी. अस्पताल के वरिष्ठ प्लास्टिक सर्जन, डॉ कवीश्वर, डॉ गरिमा (इनेस्थेटिट्स) एवं उनकी टीम ने 10 घंटे लंबी सर्जरी के पश्चात युवक की उंगली को सफलतापूर्वक जोड़ दिया। संपूर्ण चिकित्सा प्रतिक्रिया के बाद मरीज फिर से अपनी उंगलियां हिला पाएगा।

डॉ कवीश्वर ने बताया कि यह ऑपरेशन हमने मास्को सर्जरी तकनीक द्वारा सफलतापूर्वक किया है. मेट्रो अस्पताल फरीदाबाद में अत्याधुनिक मिक्रोस्कोप उपलब्ध है जिसकी मदद से हमने धमनियों, नसों और तंत्रिकाओं को दोबारा से जोड़ा। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद शहर एक इंडस्ट्रियल शहर है जहां पर इस प्रकार की घटनाएं होती रहती है. मगर आम लोगों में सही जानकारी न होने की वजह से उन अंगों को प्रतिरोपित नहीं किया जाता है. यदि कभी भी शरीर के किसी हिस्से का दुर्घटनावश अंग विच्छेदन हो जाता है तो आपको दो-तीन घंटे के अंदर उस अंग के साथ अस्पताल में पहुंचना चाहिए। जो भी अंग का विच्छेदन हुआ हो उसे सलाइन गोज में अच्छी तरह लपेट कर अंग को साफ कंटेनर में डाल दे और उस कंटेनर को बर्फ में रख दे. लेकिन याद रहे, विच्छेदित अंग को सीधा बर्फ पर कभी न रखे, तथा जल्द से जल्द अस्पताल, जहा पर अंग प्रतिरोपण की सुविधा उपलब्ध हो पहुंचे। इस प्रकार वक्त पर अस्पताल में पहुंचने से विच्छेदित अंग को पुनः प्रतिरोपित कर सकते है. उक्त जानकारी एक प्रेस वार्ता के दौरान डॉ ने साझा की।
डॉ बंसल ने बताया कि अत्याधुनिक एवं उच्च स्तरीय मैग्निफिकेशन मिक्रोस्कोप, जीरो इन्फेक्शन वाले ऑपरेशन थिएटर के साथ- साथ कुशल सर्जरी टीम की वजह से ही हम चुनौती पूर्वक आपरेशन, लगभग 100 प्रतिशत सफलता के साथ कर सकते हैं. उन्होंने अपनी सर्जिकल टीम को बधाई दी तथा साथ ही साथ युवक की उंगली को पूर्णतया ठीक कर देने की खुशी जाहिर की।