मिशेल ओबामा ने ‘शिक्षा अभियान’ के लिए किया भारतीय लड़की का चयन

0
14

Washington/Alive News : अमेरिका की फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा ने अमेरिका में युवाओं को शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराने से संबंधित एक शिक्षा अभियान के छात्र सलाहकार बोर्ड के लिए भारतीय मूल की 16 वर्षीय अमेरिकी लड़की श्वेता प्रभाकरण का चयन किया है.

कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में युवाओं को शिक्षित करने के श्वेता के प्रयासों को देखते हुये उसे ‘बेटर मेक रूम’ अभियान के छात्र सलाहकार बोर्ड के लिए चुना गया है. श्वेता के माता-पिता वर्ष 1998 में तमिलनाडु के तिरनेलवेली से अमेरिका आकर बसे थे. बोर्ड के सदस्य, मिशेल के स्कूल काउंसलर समारोह में भाग लेने के लिए आज व्हाइट हाउस जाएंगे.

इंडियानापोलिस में जन्मीं श्वेता उन 17 छात्रों में शामिल हैं जिन्हें ‘बेटर मेक रूम’ अभियान के छात्र सलाहकार बोर्ड के लिए चुना गया है. बोर्ड में उच्च विद्यालय के 12 छात्र और कॉलेज के पांच छात्र शामिल हैं. श्वेता युवाओं की अगली पीढ़ी को इंजीनियर, वैज्ञानिक, और उद्यमी बनने के लिए सशक्त करने वाली एक गैर-लाभ संस्था ‘एवरीबॉडी कोड नाउ’ की संस्थापक और सीईओ भी हैं.

वह इस सूची में शामिल होने वाली भारतीय मूल की अकेली लड़की हैं. श्वेता ने कहा, ‘‘ मैं इस बोर्ड के लिए चयनित होकर सम्मानित महसूस कर रही हूं.’’ श्वेता एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांसर हैं. उन्हें वर्ष 2015 में ‘व्हाइट हाउस चैंपियन ऑफ चेंज’ के रूप में सम्मानति किया जा चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here