मिशन जागृति ने ‘बाल यौन शोषण’ पर लोगों को किया जागरूक

0
14

Faridabad/Alive News : फरीदाबाद की जानी मानी सामाजिक संस्था मिशन जाग्रति के द्वारा पिछले कई सालो से बाल यौन शौषण के खिलाफ एक जागरूकता मुहीम चलाई हुई है। जिसमे मिशन जाग्रति के वालंटियर अलग-अलग स्थानों पर जाकर लोगो को इस घ्रणित काम के खिलाफ लोगो को जागरूक करते है और साथ-साथ एक जागरूकता सर्वेक्षण भी करते है की जब कोई 2 साल की बच्ची या 80 साल की बुजुर्ग के साथ बलात्कार करता है या एसी सोच रखता है तो इसके पीछे कारण क्या है और समाज से इस बुराई को ख़त्म कैसे किया जाये।

मिशन जाग्रति के संस्थापक कर्म साधक प्रवेश मलिक ने बताया की इसी कड़ी में संस्था के वालंटियर के द्वारा कल सेक्टर-12 के अलग-अलग स्थानों पर जागरूकता सर्वेक्षण किया गया जिसमे 218 लोगो ने अपनी राय यौन शौषण पर रखी लोगो को पता है। किसी भी व्यक्ति की अनुमति के बिना उसके साथ सम्भोग करना बलात्कार कहलाता हैं। यह एक कानूनी अपराध है। यदि बलात्कार एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा किया जाता है तो उसे सामूहिक बलात्कार कहते हैं।

बलात्कार जघन्य अपराधों की श्रेणी में आता है। जिसकी सजा उम्रकैद अथवा मौत तक हो सकती है। पर फिर भी रोज अखबारों में टेलीविजऩ पर खबरे आती है जिसको देख सुन कर सर शर्म झुक जाता है। संस्था की वालंटियर प्रीती और अर्चना ने बताया कि इस सर्वेक्षण का सार हम दिसम्बर महीने में लोगो को बतायगे अभी तक हमने 3000 लोगो से राय ली है इस मुहीम के साथी अनुष्का और शुश्मिता ने बताया की कई बार सर्वेक्षण जागरूकता अभियान में बहुत से साथी स्वम की इच्छा से इस अभियान के साथ जुड़ रहे है और हम सब का हौसला बढाने के लिए साथ आते है।

वही कुछ लोग एसे भी मिलते है जो इन सब को बेकार बताते है। इस अभियान मे रुचिरा , शुबलेश, कल्पना , सोनिया , सुधा , ख़ुशी ,गीता , योगिता ,मधु ,मोनिका ,बबिता ,बबली , पूजा ,गीता मिश्र , निधि ,मुकेश भाटी , विपिन शर्मा , विकास कश्यप , गौरव भरद्वाज , बंटी ठाकुर , इकबाल , दिनेश ,राजेश भूटिया , ब्रिज , महेश , निर्दोष , अनिल सिरोहिया , अनूप , धरमबीर ,डालचंद , नरेश ,हिमांशु , निहाल , अभिषेक , सुमित ,गुरनाम , अनिल चौहान , सतेंदर राजपूत , हनीश , आशीष , रोहन , शुभम प्रवीण शर्मा , आदि का विशेष योगदान है।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here