April 19, 2024

मिशन जागृति ने स्कूल में चलाया स्वच्छ भारत अभियान

Faridabad/Alive News : मिशन जागृति के द्वारा 3 नम्बर सरकारी स्कूल में स्वच्छ भारत जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमे बच्चों को अपने आस-पास हमेशा सफाई रखने के बारे में बताया गया। मिशन जागृति के द्वारा स्कूल कॉलेज में जाकर विभिन्न मुद्दों पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य सुरेंन्दर मदान, एनएसएस के जिला संयोजक सुशील कनवा, सतपाल शास्त्री, अनीता शर्मा, देवेंद्र कुमार, राजेश शर्मा, शिवदत्त और मिशन जागृति के संस्थापक प्रवेश मालिक, मनोज पलवत, सतेन्द्र राजपूत, गौरव भारद्वाज, राजेश सिरोहिया, हिमांशु भट्ट, शिवम, शेंकी और कंचन लखानी, महेश आर्य गुरनाम सिंह मौजूद रहे। इस अवसर पर प्रवेश मालिक ने कहा की स्वच्छता एक ऐसा कार्य नहीं है जो हमें दबाव में करना चाहिये।

ये एक अच्छी आदत और स्वस्थ तरीका है हमारे अच्छे स्वस्थ जीवन के लिये। अच्छे स्वास्थ्य के लिये सभी प्रकार की स्वच्छता बहुत जरुरी है चाहे वो व्यक्तिगत हो, अपने आसपास की, पर्यावरण की, पालतु जानवरों की या काम करने की जगह (स्कूल, कॉलेज आदि) हो। सुशील कनवा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा की स्वच्छता हर एक की पहली और प्राथमिक जिम्मेदारी होनी चाहिये। सभी को ये समझना चाहिये कि खाने और पानी की तरह ही स्वच्छता भी बेहद आवश्यक है। बल्कि, हमें स्वच्छता को खाने और पानी से ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिये।

हम केवल तभी स्वस्थ रह सकते है जब हम सब कुछ बहुत सफाई और स्वास्थ्यकर तरीके से लें। बचपन सभी के जीवन का सबसे अच्छा समय होता है जिसके दौरान स्वच्छता की आदत में कुशल हो सकते है जैसे चलना, बोलना, दौडऩा, पढऩा, खाना आदि अभिभावक के नियमित निगरानी और सतर्कता के साये में हो।