March 29, 2024

अवैध मीट मार्केट को विधायक का संरक्षण !

क्षेत्र में फैली गंदगी, घर की छतों पर मिल रहे मांस के टुकड़े

Poonam Chauhan/Alive News

Faridabad : डबुआ मण्डी के पास अवैध मीट मार्केट की गंदगी सेे आस-पास के लोगों का रहना मुश्किल हो गया है। शाम होते ही मार्केट के आस-पास बदबू फैल जाती है। इतना ही नहीं लोगों की छतों पर भी कई दफा मांस के टुकड़े पड़े रहते है। मीट मार्केट की गंदगी से परेशान लोगों ने मामले की शिकायत स्थानीय पार्षद, नगर निगम और हैल्थ विभाग से कर चुके है, लेकिन अभी तक मार्केट को लेकर कोई उचित कार्यवाही नहीं की गई है।

आपको बता दें, मीट मार्केट का मुद्दा वार्ड-8 की पार्षद ममता चौधरी ने नगर निगम सदन की बैठक में उठाया था और अधिकारियों ने इस पर सहमति जताते हुए मीट मार्केट को वहां से हटाने की बात भी कही थी। लेकिन अभी तक अधिकारियों द्वारा कोई उचित कार्यवाही नही की गई है, जिससे स्थानीय लोगों में प्रशासन और विधायक के प्रति काफी रोष है। उक्त मामले में बरती जा रही ढि़लाई को देखकर लगता है कि अधिकारी मीट मार्केट को लेकर गम्भीर नहीं है या फिर राजनीतिक दबाव के कारण मामले को ठण्डे बस्ते में डाला जा रहा है और हजारों लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है।

– नहीं हटी मीट मार्केट
मीट मार्केट को हटाने का मुद्दा बैठक में जोर-शोर से उठाया जा चुका है और मंजूरी मिलने के बावजूद भी अधिकारी मीट मार्केट का सफाया करने में बेवजह विलम्ब कर रहे है। सूत्रो का कहना है कि मीट मार्किट विधायक जी के अर्शीवाद से चल रही है। हालांकि विधायक इस बात से इंकार कर चुके है।

– स्वास्थ्य से खिलवाड़
मीट मार्केट के दुकानदार लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। मार्केट में मटन, चिकन और मछली मिलती है लेकिन मटन पर किसी तरह की कोई चैकिंग नहीं होती है। दुकानदार बिना बकरे का चेकअप करवाए ही खुले में उसे काटकर बेचते हैं, जिसके कारण लोगों को बीमारी होने का डर रहता है। खुले में मीट बेचने से पक्षी मांस के बचे अवशेषो को उठाकर ले जाते और घरों की छत पर बैठकर खाते है जिससे आस-पास गंदगी फैलती है।

– क्या कहना है पार्षद का
वार्ड में डबुआ मण्डी के पास अवैध मीट मार्केट लगाई जा रही है, जोकि सफाई अभियान में सबसे बड़ी बाधा है। विडम्बना यह है कि यहीं रोड़ डबुआ मण्डी और डबुआ कालोनी को जाने वाला मेन रास्ता है जिस कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। हमने अवैध मीट मार्केट को लेकर सदन में बात रखी थी, जिसको हटाने की मंजूरी भी मिल गई है, लेकिन मार्केट अभी तक हटाई नहीं गई है। उन्होंने बताया कि मीट मार्केट को चलाने वाला व्यक्ति पप्पू खान विधायक का खास है और विधायक के अर्शीवाद से ही मार्केट में दुकाने लगाने वाले सभी दुकानदारों से वसुली कर मीट मार्केट चलाता है। उन्होंने कहा कि जल्द ही वह इस मुद्दे को लेकर ज्वाईंट कमीशनर से मिलेंगे।
– ममता-कविन्दर चौधरी, पार्षद, वार्ड-8, नगर निगम फरीदाबाद।

– क्या कहती हैं विधायक
मीट मार्केट सारी साफ होनी है, जो इस तरह की बकवास बाजी की जा रही है वो सरासर बेकार है। ठेकेदारों के हड़ताल से वापिस आते ही बाउण्डरी का कार्य शुरू कर दिया जाएगा और प्याली से सारन तक सारा अतिक्रमण साफ कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैंने खुद रेहडिय़ों का अतिक्रमण हटवाया है। रही बात संरक्षण की तो पूरे विधानसभा क्षेत्र को ही मेरा संरक्षण है। मैं सैद्धांतिक आदमी हूं और मैं गलत के साथ समझौता नहीं करूंगा। निगम के अधिकारी लोगों से खर्चा पानी लेकर दुकाने लगने दे रहे है। लेकिन जल्द ही मीट मार्केट का सफाया कर दिया जाएगा।
– नगेन्द्र भड़ाना, विधायक, एनआईटी।

– क्या कहते है अधिकारी
मीट मार्केट का मामला अभी मेरी नॉलेज में नहीं है, अधिकारियों से पूछताछ कर इस मामले में उचित कार्यवाही की जाएगी। निगम की तरफ से अतिक्रमण हटाने का कार्य रेगुलर चल रहा है लेकिन बाद में रेहडी-पटरी वाले फिर लगा लेते है।
– पार्थ गुप्ता, एडिशनल कमिश्नर, नगर निगम ।