April 17, 2024

मेवात में मोदी सरकार करेगी मुस्लिम और दूसरे अल्पसंख्यकों के लिए पंचायत

Gurgaon/Alive News : मुस्लिम व दूसरे अल्पसंख्यकों को करीब लाने के लिए मोदी सरकार गुरुवार से हरियाणा के मेवात जिले में एक पंयाचत शुरू करने जा रही है। मोदी सरकार ने इसे प्रोग्रेस पंचायत का नाम दिया है। इसमें मुसलमान और दूसरे अल्पसंख्यक समुदाय के लोग हिस्सा ले सकेंगे। हर महीने होगी 25 से 30 पंचायतें…

– पहली पंचायत गुरुवार को हरियाणा के मेवात में होगी। इसके बाद दूसरी पंचायत छह अक्टूबर को राजस्थान के अलवर में होगी।
– अगले तीन-चार महीने लगभग सौ स्थानों पर मुस्लिम पंचायत लगेगी जिसमें राज्य और केंद्र के नेता व अधिकारी मौजूद होंगे।
– यानी हर महीने औसतन 25-30 पंचायतें होंगी। कोशिश होगी कि पंचायत की समस्या का निपटारा वहीं के वहीं हो। इसका समापन दिल्ली में अंत्योदय समागम के रूप में होगा जिसमें खुद प्रधानमंत्री मौजूद हो सकते हैं।
– अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने संपर्क तंत्र का कार्यक्रम भी तय कर लिया है। इसके तहत सौ ‘प्रगतिशील पंचायत’ बैठकें होंगी। इन बैठकों की गंभीरता का अहसास इससे किया जा सकता है कि खुद नकवी हर पंचायत में मौजूद रहेंगे।
– अलग-अलग पंचायतों में नकवी के अलावा अलग-अलग केंद्रीय मंत्री भी हो सकते हैं। संदेश यह होगा कि सरकार खुद चलकर उनके दरवाजे तक आई है ताकि उनकी समस्या को खत्म किया जा सके। पहली मंजिल अल्पसंख्यक बहुमत वाला मेवात है। पंचायत की बैठक से पहले ही स्कूल, अस्पताल, संस्थान आदि का उदघाटन भी किया जा सकता है।

तीन दिन पहले यह दिया था मोदी ने बयान
– गौरतलब है कि रविवार को मोदी ने मुसलमानों को वोट की मंडी बनाने वालों की फटकार लगाते हुए मुसलमानों का अपना बताया था। मोदी ने दीनदयाल उपाध्याय के वक्तव्य को दोहराते हुए कहा था, मुसलमानों को न पुरस्कृत करें, न तिरस्कृत करें, बल्कि उन्हें परिष्कृत करें। मुसलमानों से घृणा नहीं करें।