April 19, 2024

चार करोड़ फॉलोअर्स के साथ मोदी बने वैश्विक नेता

New Delhi : जब से नरेंद्र मोदी ने पीएम की कुर्सी संभाली है, उनके व्यक्तित्व में निखार और शोहरत का दायरा बढ़ता जा रहा है. इतना ही नहीं पीएम मोदी एक वैश्विक नेता के तौर पर भी उभरे हैं. देश हो या विदेश पीएम मोदी की लोकप्रियता में लगातार इजाफा हुआ है. वे जहां भी गए, उन्होंने वहां अपने व्यक्तित्व की गहरी छाप छोड़ी है. मोदी की बढ़ता लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मौजूदा वक्त में दुनिया के ऐसे नेता हैं, जिनके फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

ट्रंप दूसरे तो राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नौंवें नंबर पर

एक रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी के फेसबुक पर चार करोड़ फॉलोअर्स हैं. इतने फॉलोअर्स की संख्या दुनिया के किसी भी हिस्से के नेता के पास नहीं हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक पेज पर कुल दो करोड़ फॉलोअर्स हैं और इस सूची में वह पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर पर हैं. यानि पीएम मोदी के पास ट्रंप के दोगुने फेसबुक फॉलोअर्स हैं. फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाली सूची में भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी है. भारत के राष्ट्रपित इस सूची में नौंवें स्थान पर हैं.

गौरतलब है कि यूपी चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी बीजेपी के लिए स्टार प्रचारक की भूमिका अदा कर रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण लोगों के बीच पीएम मोदी की लोकप्रियता है. जिसे देखते हुए बीजेपी के पोस्टर और रैलियों में पीएम मोदी का चमकता हुआ चेहरा छाया हुआ है. अब यह 11 मार्च को आने वाले परिणाम के बाद ही पता चल पाएगा कि पीएम की पॉपुलारिटी बीजेपी को कहां तक फायदा पहुंचाती है. फिलहाल फेसबुक के आंकड़ों में तो पीएम मोदी का कोई सानी नहीं है.