March 29, 2024

आप के और भी कई मंत्री जिन पर लगे आरोप

New Delhi/Alive News : आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के फैसले के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में आज सुनवाई होनी है. 8 विधायकों ने याचिका दी थी. कभी भ्रष्टाचार मिटाने और ईमानदारी के नारे के दम पर दिल्ली की सत्ता में काबिज हुई अरविंद केजरीवाल की पार्टी पर ही भ्रष्टाचार के कई गंभीर आरोप लग चुके हैं. संसदीव सचिव नियुक्ति के मामले में पार्टी के 20 विधायकों पर लाभ के पद का आरोप लगा तो चुनाव आयोग ने अयोग्य घोषित करने की सिफारिश कर दी जिस पर राष्ट्रपति ने भी मुहर लगा दी. एक चैनल के अनुसार लेकिन ये पहला मौका नहीं है कि पार्टी नेताओं पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. सत्येंद्र जैन पर कालेधन के सफेद करने का आरोप लगा है. वह भी सत्येंद्र जैन पर जांच भी चल रही है. लेकिन इसके अलावा कई और मंत्री हैं जिन पर आरोप लगा और उनको अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा.

1- परिवहन मंत्री रहे गोपाल राय
गोपाल राय आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं. कई मामलों में अभी भी वह पार्टी की ओर से राय रखते हैं. केजरीवाल सरकार में उनको परिवहन मंत्री बनाया गया था. प्रीमियर बस सेवा को शुरू करने में हुई गड़बड़ी जांच के लिए जब भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया तो पहले ही इस्तीफा दे दिया.

2- कानून एवं पर्यटन मंत्री रहे जितेंद्र सिंह तोमर
फर्जी डिग्री के मामले में जितेंद्र सिंह तोमर को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. इसके बाद उन्हें मंत्री पद से हटा दिया गया. इनके खिलाफ जांच अभी जारी है.

3- खाद्य और आपूर्ति मंत्री रहे आसिम अहमद पर भी आरोप
आसिम अहमद पर आरोप है कि उन्होंने अपने एक इलाके में निर्माण के लिए एक बिल्डर से रिश्वत मांगी थी. मंत्री पद की जिम्मेदारी उनसे छीन ली गई. सीबीआई जांच अभी जारी है.

4- संदीप कुमार का सेक्स स्कैंडल
महिला एवं बाल विकास मंत्री संदीप कुमार पर एक महिला ने यौन शोषण का आरोप लगा दिया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. उनको भी मंत्री पद से इस्तीफा लेकर हटाना पड़ गया.