April 20, 2024

एस.डी.पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया ‘मदर्स-डे’

Palwal/Alive News : गांव बाता, पलवल स्थित एस.डी.पब्लिक स्कूल के प्रागंण में मदर्स-डे मनाया गया। सभी बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सबसे पहले स्कूल के चेयरमैन देवीराम ने बताया कि बच्चे आजकल माता-पिता का सम्मान नहीं करते। वह अभिभावकों के महत्व को भूलते जा रहे है। ‘मदर्स-डे’ बच्चों को उनकी मां के महत्व को समझाने व सम्मान दिलाने के लिए मनाया जाता है। इसके बाद स्कूल की प्रधानाचार्या आरती ने बच्चों को बताया कि सबसे पहले मदर्स-डे वेस्ट वर्जिनिया में एना जार्विस के द्वारा अपने परिवार के सदस्यों को सम्मान देने के लिए मनाया गया।

उन्होंने बच्चों को बताया कि एक बार एक बच्चा जन्म लेने से पहले ईश्वर से पूछ रहा था कि आप मुझे उस अनजान जगह पर क्यों भेज रहे हो? भगवान मैं धरती पर नहीं जाना चाहता, क्योंकि मुझे ना तो उन लोगों की भाषा आती है और ना मैं उन्हे जानता हूं। मैं बहुत छोटा हूं वहां कैसे रहूंगा। तब ईश्वर ने बताया कि तुम चिंता मत करो, मैने अपना एक फरिश्ता वहां भेज दिया है, जो तुम्हारा ध्यान भी रखेगा और तुम्हे प्यार से पालेगा। बच्चे ने उत्सुकता से पूछा मैं उसे कैसे पहचानूंगा? मुझे उसका नाम तो बताओं।

भगवान ने उत्तर दिया वो बिल्कुल मेरे जैसा है और उसे तुम मां कहकर पुकारोंगे। इसके बाद स्कूल के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बहुत से बच्चों ने भाषण, नाटक व कविताएं सुनाई। वहां उपस्थित सभी बच्चों व अध्यापकों की आंखो में खुशी के आंसू भर गए। जब उन्होंने छोटे बच्चों के द्वारा प्रस्तुत गाना (ऐसी होती है मां) सुना। अंत में सभी अध्यापकों ने बच्चों को अपनी मां का सम्मान करने को कहा और इसी के साथ इस कार्यक्रम का समापन किया गया।