April 25, 2024

मानव रचना यूनिवर्सिटी और ज़ीबिया के बीच एमओयू साइन हुआ

Faridabad/Alive News : मानव रचना यूनिवर्सिटी और डच की आईटी कंपनी ‘ज़ीबिया’ के बीच एमओयू साइन हुआ। अब मानव रचना यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर विज्ञान और तकनीक विभाग के छात्र डेटा साइंस और मशीन लर्निंग के अलावा इंजीनियरिंग में स्पेशलाइज्ड डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन कोर्स भी कर सकेंगे।

ये एमओयू मानव रचना यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. संजय श्रीवास्तव और ज़ीबिया के डायरेक्टर और सीईओ आनंद सहाय के बीच साइन किया गया। इस मौके पर ज़ीबिया टीम से एग्जीक्यूटिव डॉयरेक्टर अशोक फेन, डायरेक्टर अलायंस शशि प्रकाश, सीनियर एडवाइजर जयदीप सिंह और मानव रचवा शैक्षणिक संस्थान के क्वालिटी एश्योरेंस ईडी डॉ. वी.के महना, एमआरयू की प्रो-वाइस चांसलर डॉ. मीनाक्षी खुराना समेत कई फैकल्टी मेंबर्स और छात्र मौजूद रहे।

ज़ीबिया, मानव रचना यूनिवर्सिटी के करिकुलम में मदद करेगा, इसी के साथ-साथ फैकल्टी ट्रेनिंग, इंटर्नशिप और प्लेसमेंट में छात्रों की मदद करेगा। यह प्रोग्राम 2018-19 के अकादमिक सेशन से शुरू किए जाएंगे।
डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन इंजीनियरिंग में बी.टेक विशेषज्ञता के लिए पाठ्यक्रम, एचटीएमएल 5, अंगुलर 4, टेस्ट ऑटोमेशन, एस्टीमेणेशन तकनीक, चंचल प्रैक्टिस, और क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में सीखने के अलावा, अत्याधुनिक तकनीकों पर इंजीनियरिंग छात्रों को शिक्षित करने के इरादे से बनाया गया है।

डेटा साइंस एंड मशीन लर्निंग प्रोग्राम में मैथमैटिकल फाउंडेशन, स्टैटिस्टिकल फाउंडेशन, मशीन लर्निंग, न्यूरल नेटवर्क और एप्लाइड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा।
इस मौके पर आनंद सहाय ने उन नए ट्रेंड्स के बारे में बात की जिनके बारे में हर कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग छात्रों को जानना चाहिए। उन्होंने छात्रों से कहा कि वह इंडस्ट्री में होने वाली हर नए बदलाव का ध्यान रखें ताकि आने वाले समय में उन्हें परेशानी न हो।