April 26, 2024

मानव रचना की 11 वूमेन एचीवर्स को किया गया सम्मानित

स्मृति ईरानी ने फहराया 108 फुट लंबे खंबे पर लगा तिरंगा

Faridabad, 9 March :- फरीदाबाद के इतिहास में शहर के सबसे ऊंचे तिरंगा लगाने का नया अध्याय जोडऩे के बाद अब मानव रचना शैक्षणिक संस्थान शहर को ऐसे ही अन्य कार्यों से गौरांवित करने वाला है। सेक्टर-12 टाउन पार्क में बीजेपी के नैशनल प्रेजिडेंट अमित शाह के द्वारा सबसे ऊंचे तिरंगे का ध्वजारोहण कर शहर को गौरांवित किया गया। अब मानव रचना शैक्षणिक संस्थान की देशभक्ति की भावना को आगे ले जाते हुए मानव रचना परिसर में देश की एचआरडी मिनिस्टर स्मृति ईरानी के द्वारा राष्ट्रध्वज फहराया गया।

de1a7044-bc04-4cc3-b39e-ebbfd900ba4a
माननीय एचआरडी मिनिस्टर, भारत सरकार स्मृति ईरानी ने अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर करीब 1 महीने से चल रहे स्वयं सिद्ध-सैलिब्रेटिंग बींग ए वूमेन कार्यक्रम का समापन किया। कार्यक्रम की शुरुआत ध्वजारोहण कार्यक्रम से की गई। स्मृति ईरानी ने एमआरआईयू शैक्षणिक संस्थान परिसर में देश की शान तिरंगे को फहराकर सभी को देशभक्ति की भावना से भर दिया।
संस्थान में 36 फुट चौड़ा व 24 फुट लंबा झंडा 108 फुट लंबे खंबे पर मुख्य अतिथि के द्वारा फहराया गया। इस कार्यक्रम के बाद महिला दिवस के अवसर पर मानव रचना की महिला एचीवर्स को मुख्य अतिथि के द्वारा सम्मानित किया गया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि के साथ एमआरआईयू की मुख्य संरक्षका सत्या भल्ला, उत्तर प्रदेश से एमपी भारतेंदर सिंह, विधायक विपुल गोयल एमआरआईयू के प्रेसिडेंट डॉ. प्रशांत भल्ला व वाइस प्रेसिडेंट डॉ. अमित भल्ला मौजूद रहे। कार्यक्रम का आयोजन एमआरआईयू के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज व सिंधु सरीजन एनजीओ के द्वारा किया गया।

e14b5b6d-d2be-4750-ae79-fd2913a2cce4
12 फरवरी से शुरू हुए स्वयं सिद्ध प्रोग्राम के तहत ऑल इंडिया काउंसिल फोर ह्यूमन राइट्स, लिब्रटीज एंड सोशल जस्टिस ने मैं तुलसी तेरे आंगन की कैंपन हरियाणा सरकार के बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत शुरुआत किया। इसके तहत नैशनल लेवल पर पोस्टर लॉन्च किया गया। केवल यहीं नहीं इसके तहत भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्री मेनका गांधी, एनसीडब्लयू की चेयरपर्सन ललिथा कुमारमंगलम आदि जानी-मानी महिलाओं ने अपने प्रेरणा से भरे भाषण से गर्ल स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित किया है।
इस मौके पर एमआरआईयू के प्रेसिडेंट डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं भारतीय हूं और शहर के इस गौरवपूर्ण लम्हे का साक्षी बना है। देश का राष्ट्रीयध्वज देशभक्ति की भावना से सराबोर कर देता है। यह तिरंगा मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में फहराया गया, इस पर हम सभी गौरांवित हुए हैं।
इस मौके पर एमआरआईयू की मुख्य संरक्षका सत्या भल्ला ने कहा कि आज के दौर में महिला पुरुषों से कंधे से कंधा मिलकार चल रही है। महिला एक समय में कई भूमिकाएं भी निभाती हैं, इसलिए महिलाएं समाज में बराबरी का दर्जा पाने की हकदार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मानव रचना शैक्षणिक संस्थान बेहतर शिक्षा, संपूर्ण विकास, वातावरण की सुरक्षा, लिंग समानता, स्किल डिवेलपमेंट, बेहतर हेल्थ व्यवस्था के उद्देश्य के साथ काम करता है।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एचआरडी मिनिस्टर, भारत सरकार स्मृति ईरानी के संबोधन ने स्टूडेंट्स में उत्साह भर दिया।
उन्होंने कहा कि महिला दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि यह शुभकामनाएं केवल महिलाओं के लिए ही नहीं, पुरुषों के लिए भी है। पुरुषों को, महिलाएं जो है उनको उसी रूप में अपनाना चाहिए व उनको सम्मान देना चाहिए। उन्होंने गर्ल स्टूडेंट्स का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि महिलाएं खुद अपने लिए जिम्मेदार है, ऐसे में वह जो भी करे उसके प्रभावों को सहने के लिए खुद तैयार रहे। ऐसे में वह जिम्मेदार होंगी और अपनी शक्ति को पहचान पाएंगी। उन्होंने एमआरईआई की मुख्य संरक्षणा सत्या भल्ला को धन्यवाद किया और कहा कि मैं अपने कार्यकाल में पहली बार किसी प्राइवेट यूनिवर्सिटी में गई हूं। मैने यहां पर आने से पहले लड़कियों की संख्या पूछी थी, तब यह जवाब मिला कि यहां पर 60 प्रतिशत गर्ल स्टूडेंट्स है। यहीं कारण रहा कि मैंने यहां आने का निर्णय लिया। उन्होंने यह भी कहा कि गर्वनमेंट इंस्टीट्यूट तो देखा है, लेकिन प्राइवेट शिक्षण संस्थान में इतने उत्साह के साथ झंडे को फहराते हुए पहली बार देखा है। उन्होंने डॉ. प्रशांत भल्ला को धन्यवाद किया और कहा कि अपने संस्थान में 60 प्रतिशत गर्ल स्टूडेंट्स व 60 प्रतिशत फीमेल फैकल्टी होना है, मां का दिया जाने वाले सबसे अनमोल तौहफा है। उन्होंने अपने संबोधन के अंत कार्यक्रम में मौजूद पूर्व डिफैंस परसोनल्स का धन्यवाद किया।
वहीं सिंधु सरीजन की प्रेजिडेंट उपासना अग्रवाल ने कहा कि 12 फरवरी से शुरू किए गए इस कार्यक्रम को स्टूडेंटस का बहुत सहयोग मिला। महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी, जिसमें हम सब कामयाब हुए हैं।
यह महिला एचीवर्स हुई सम्मानित
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के असर पर मुख्य अतिथि ने एमआरआईयू के महिला एचीवर्स को सम्मानित किया। इस मौके पर मिस एशिया पैसिफिक 2013 सृष्टि राणा, सीएस एगजीक्यूटिव टॉपर सिमरन खट्ट, फाउंडर ऑफ सैलिब्रेटिंग फ्रीडम नताशा शर्मा, प्रतिभाशाली शूटर श्वेता चौधरी, श्रेयसी सिंह, रिया कुमारी, अंकिता दास, शगुन चौधरी व वल्र्ड इनलाइन हॉकी प्लेयर ज्योति कपूर को सम्मानित किया गया।

2e78b489-3311-47ca-8cf0-c0e2611c3fcb