मुख्यमंत्री मनोहर लाल कर सकते है अगस्त माह में परियोजना का शुभारंभ

0
25

Kurukshetra/Alive News: थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि केन्द्र सरकार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से शहरवासियों और उनका अपना रेलवे ऐलिवेटिड ड्रीम प्रोजेक्ट अब जल्द शुरू होने जा रहा है। इस परियोजना के बजट को 5 जुलाई नई दिल्ली के लोकसभा सदन में सामान्य बजट में पारित किया जा सकता है और इस परियोजना पर 224.58 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जानी है। इस बजट का खाका चीफ इंजिनियर पीएनडी द्वारा रेलवे मंत्रालय को 18 अक्तूबर 2018 को बनाकर दिया जा चुका है। अहम पहलु यह है कि इस परियोजना का शिलान्यास अगस्त माह में किया जाएगा और मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस परियोजना की आधारशीला भी रखेंगे।

विधायक सुभाष सुधा वीरवार को सर्किट हाउस में रेलवे ऐलिवेटिड ट्रैक को लेकर अधिकारियों और भाजपा कार्यकर्ताओं की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शहरवासियों को शहर के बीचों-बीच से नरवाना की तरफ जाने वाली रेलवे लाईन पर आने वाले 5 फाटकों से निजात दिलवाने और सालों से ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलवाने के लिए रेलवे ऐलिवेटिड ट्रैक की परियोजना को तैयार करने के लिए जुन, जुलाई माह 2018 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल से चर्चा की गई थी। इस चर्चा के बाद 30 जुलाई 2018 को हरियाणा रेलवे इन्फरास्ट्रक्चरल विकास निगम लिमिटेड की तरफ से मैट्रिक्स जीओ सोलयूशन प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी को सर्वे करने का जिम्मा सौंपा था और इस कम्पनी ने अगस्त 2018 को कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन से लेकर कैथल, नरवाना की तरफ जाने वाली रेलवे लाईन का 6 किलोमीटर तक का सर्वे करने उपरांत अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विशेष प्रयासों के बाद 18 अक्तूबर 2018 को लोक निर्माण विभाग की तरफ से रेलवे मंत्रालय को 6 किलोमीटर रेलवे लाईन पर रेलवे ऐलिवेटिड ट्रैक पर फिजीबिल्टी रिपोर्ट और 224.58 करोड़ रुपए के अनुमानित खर्च होने की रिपोर्ट भेजी थी।

इस रिपोर्ट के अनुसार 124.58 करोड़ रुपए राज्य सरकार और 100 करोड़ रुपए का बजट रेलवे विभाग की तरफ से खर्च किया जाना है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर तेजी से कार्य करने के लिए मुख्यमंत्री के माध्यम से रेलवे मंत्रालय से सम्पर्क किया जाता रहा है और 15 जून 2019 को केन्द्रीय रेलवे मंत्री ने इस प्रोजेक्ट को पारित करने का कार्य किया और अब 28 जून को ऐलिवेटिड रेलवे ट्रैक की सोयल टेस्टिंग और स्ट्रक्चर डिजाईन करने का टैंडर जारी किया। इस कार्य पर 76 लाख 30 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी और 22 जुलाई 2019 को योग्य एंजेसी को सोयल टेस्टिंग का कार्य सौंप दिया जाएगा। इसके साथ ही इस प्रोजेक्ट का भी शुभारंभ हो जाएगा और अगस्त माह में इस प्रोजेक्ट की आधारशीला रखी जाएगी।

विधायक ने कहा कि यह प्रोजेक्ट आगामी 2 सालों में पूरा किया जाएगा और इस परियोजना से शहरवासियों को 5 रेलवे फाटकों से भी निजात मिलेगी और शहर का सौन्द्रर्यकरण भी होगा। इससे पर्यावरण पर भी प्रभाव पडेगा और लोगों का समय भी बचेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस परियोजना की सौगात देकर शहरवासियों के साथ-साथ उनके ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने की तरफ कदम बढाया है। एचआरआईडीसी के एमडी दिनेश देशवाल ने कहा कि ऐलिवेटिड रेलवे ट्रैक विधायक सुभाष सुधा का ड्रीम प्रोजेक्ट है और इस प्रोजेक्ट को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विजिन से तैयार किया गया है।

इस प्रोजेक्ट को 2 सालों में पूरा किया जाना है। इस मौके पर थानेसर मार्किट कमेटी के चेयरमैन सुरेश सैनी कुक्कू, भाजपा अनुसूचित मोर्चा के अध्यक्ष रामपाल पाली, समाजसेवी खैराती लाल सिंगला सहित अधिकारी और भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here