जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों के लिए बहुउद्देशीय कार्यक्रम का आयोजन

0
34

Faridabad/ Alive News: सैक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों के लिए बहुउद्देशीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कक्षा चौथी और पांचवीं तक के छात्रों के लिए ‘स्पैल बी’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा कक्षा छठी से लेकर नौवीं तक के छात्रों के लिए ‘जीवाकुल’ का आयोजन किया गया।

अंग्रेज़ी की ‘स्पेल बी’ प्रतियोगिता में छात्रों को स्पेलिंग के प्रति सचेत किया गया। इस प्रतियोगिता को कई चरणों में बांटा गया। प्रथम चरण में विद्यालय के सभी छात्रों के लिए ‘श्रुतलेख’ का आयोजन किया गया। इस श्रुतलेख प्रतियोगिता में विजेता रहे छात्रों को दूसरे राऊंड के लिए तैयार किया गया तथा दूसरे राऊंड के विजेता छात्रों को फ़ाइनल राऊं ड के लिए चुना गया । अंतिम एवं फाइनल राऊंड में पहले चरणों के चयनित छात्रों ने कड़ी स्पर्धा होने के बावजूद अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इस चरण की प्रतियोगिता में दर्शक दीर्घा में बैठे छात्रों ने भी बुद्धि एवं प्रतिभा कौशल का परिचय दिया।

इसके अलावा प्राइमरी के कक्षा पहली से लेकर तीसरी तक के छात्रों के लिए अंग्रेजी में ही कविता पाठ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य छात्रों में भाषा एवं स्पेलिंग के प्रति सचेत होने की भावना को उत्पन्न करना है । आज के छात्रों में प्रमुख समस्या स्पेलिंग गलत होना ही है इसी समस्या के कारण वे अंक कम पाते हैं। इस प्रकार की प्रतियोगिताएं छात्रों को उनकी गलतियों से अवगत कराती हैं जो छात्रों के लिए लाभकारी होती हैं। विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान तथा उपाध्यक्षचन्द्रलता चौहान ने कार्यक्रम का अवलोकन किया एवं विजेता छात्रों को बधाई दी। चौहान ने कहा कि प्रतियोगिताएं छात्रों को कुशलता प्रदान करती है। अत: छात्रों को अधिक से अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए जिससे उनकी बुद्धि का विकास हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here