March 28, 2024

सतयुग दर्शन विद्यालय में संगीत एवं कला प्रतियोगिता आयोजित

Alive News/ Faridabad : सतयुग दर्शन विद्यालय में अंत: विद्यालीय संगीत एवं कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें फरीदाबाद के लगभग तेरह प्रमुख स्कूलों के 270 बच्चों ने भाग लिया। संगीत व नृत्य कला प्रतियोगिता में एकल व सामूहिक दो वर्ग बनाए गए, जिनमें एकल-नृत्य प्रतियोगिता भक्ति संगीत पर आधारित थी व सामूहिक नृत्य प्रादेशिक रखे गए। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप-प्रज्ज्वलन की पारंपरिक प्रथानुसार किया गया।

जिसमें महामंत्र-साडा है सजन राम, राम है कुल जहान का उच्चारण सात बार भाव के साथ हुआ। कार्यक्रम के मुख्यातिथि सजन कैलाश ढींगरा का स्वागत विद्यालय के प्रधानाचार्य आर.के शर्मा ने उन्हें पुष्प-गुच्छ भेंट करके किया। प्रतियोगिता के निर्णायक-मंडल में मुख्य रूप से दिल्ली से सुनीता पंवार जो दिशा व साधना चैनल पर द फ्लेम ऑफ डांस शो की भी निर्णायक रह चुकी हैं व कुमारी प्रियंका शर्मा जो इंसीटॠूट माई वे ऑफ इंडिया की डायरेक्टर हैं, को निमंत्रित किया गया।

प्रियंका शर्मा प्रसिद्ध नृत्यकार श्यामक डावर द्वारा प्रशिक्षित हैं। कला-प्रतियोगिता में पोस्टर मेकिंग के दो वर्ग-छटी से आठवीं तक व नवीं से बारहवीं तक, बनाए गए। जिनका विषय था भारतीय त्यौहार व हमारे नैतिक मूल्य। प्रथम-वर्ग की पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में संत निरंकारी स्कूल के विद्यार्थी अनुज ने प्रथम व कुमारी बबिता ने द्वित्तीय स्थान प्राप्त किया। तृत्तीय स्थान पर होली चाईल्ड स्कूल की छात्रा कशिश मान रही। दूसरे वर्ग में अशोका मेमोरियल पब्लिक स्कूल का छात्र व्युद्धा रॉय प्रथम रहा, द्वित्तीय स्थान पर मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल (सै.14) की छात्रा युक्ता मलिक रहीं, तृत्तीय स्थान पर अरावली इंटरनेशनल स्कूल का छात्र अंशव रॉय रहा। इसके अतिरिक्त छात्राओं के लिए मेंहदी-प्रतियोगिता भी रखी गई।

जिसमें कक्षा छटी से बाहरवीं तक की छात्राओं ने भाग लिया। संगीत, नृत्य व कला की यह अंत:विद्यालीय प्रतियोगिता वास्तव में ही एक कठिन प्रतियोगिता सिद्ध हुई क्योंकि एक ही स्कूल की छत के नीचे इतने अधिक स्कूलों की प्रतिभागिता मुश्किल से ही देखने को मिलती है और फिर इस पैमाने पर प्रतियोगिता परिणामों की घोषणा तो और भी दुष्कर कार्य है। विद्यालय के प्रधानाचार्य आर.के शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार की प्रतियोगिताएँ करवाने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों को विद्यालय के ध्यान-कक्ष में ले जाया गया।