March 28, 2024

मुजफ्फरनगर दंगों पर बनी फिल्म ‘शोरगुल’ रिलीज से पहले ही बैन, जिम्मी शेरगिल के खिलाफ फतवा जारी

नई दिल्ली : तीन साल पहले हुए मुजफ्फरनगर दंगों के बैकग्राउंड पर बनी फिल्म ‘शोरगुल’ में रोल के लिए एक्टर जिम्मी शेरगिल के खिलाफ फतवा जारी किया गया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, कानपुर, गाजियाबाद और लखनऊ में ये फिल्म रिलीज से पहले ही बैन की जा चुकी है। देशभर में यह मूवी इसी शुक्रवार को रिलीज हो रही है।

किसने जारी किया फतवा…
– फिल्म के प्रोडक्शन हाउस ने बुधवार को कहा कि जिम्मी और इस फिल्म के प्रोड्यूसर्स के खिलाफ ‘खामन पीर बाबा कमेटी’ की ओर से फतवा जारी किया गया है।
– इस फिल्म के प्रोड्यूसर्स ने एक बयान में कहा कि वे जल्द ही यूपी के सीएम अखिलेश यादव से मिलकर इस बारे में बात करेंगे।

क्या है इस फिल्म में ?
– ‘शोरगुल’ को पॉलिटिकल ड्रामा बताया जा रहा है। इसमें जिमी शेरगिल ने लीड रोल प्ले किया है।
– बयान के मुताबिक, फतवे में जिम्मी पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने फिल्म में कुछ ऐसे डायलॉग बोले हैं, जिनसे मुस्लिम कम्युनिटी की भावनाएं आहत हो सकती हैं। इससे राज्य में तनाव भी फैल सकता है।
– स्टेटमेंट में ये भी कहा गया है कि शेरगिल को यूपी में शूटिंग नहीं करने दी जाएगी और फिल्म को राज्य में रिलीज नहीं होने दिया जाएगा।
– फिल्म में संजय सूरी, नरेंद्र झा, हितेन तेजवानी, एजाज खान, सुहा गेजेन और दीपराज राणा भी रोल प्ले कर रहे हैं।
– बताया जाता है कि शोरगुल में ब्यूरोक्रेट और नेताओं को लेकर भी कमेंट्स किए गए हैं।

वीएचपी को भी एतराज
– इस महीने की शुरुआत में विश्व हिंदू परिषद के लीडर मिलन सोम ने एक पीआईएल दायर करते हुए फिल्म पर रोक लगाने की मांग की थी।
– इलाहबाद हाईकोर्ट ने इसे खारिज कर दिया था। फिल्म 24 जून को रिलीज होने वाली है।
– फिल्म के एक प्रोड्यूसर स्वतंत्र विजय सिंह ने कहा, “हां, हमें पीआईएल और फतवे की जानकारी है। लेकिन हम ये साफ कर देना चाहते हैं कि फिल्म में किसी एक मुद्दे का जिक्र नहीं है। ये कई बातों को लेकर बनाई गई है। हमें लगता है कि अगर लोग इसे देखना चाहेंगे तो कोई इसे बैन नहीं कर सकता।”
– को-प्रोड्यूसर अमन सिंह ने कहा- “ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि फिल्म के खिलाफ फतवे जारी किए जा रहे हैं। हम सीएम से बात करेंगे। हर नागरिक को ये हक है कि वो फिल्म देखे, क्योंकि इसमें आम आदमी की आवाज है।”