April 27, 2024

मानव रचना नैशनल एप्टीट्यूट टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

Faridabad/Alive News : मानव रचना नैशनल एप्टीट्यूट टेस्ट (एमआरनैट-2017) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस प्रक्रिया की आखिरी डेट 10 मई रखी गई है। मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) व मानव रचना यूनिवर्सिटी (एमआरयू) में अधिकांश कोर्स में एप्टीट्यूट एमआरनैट के तहत दिए जाते हैं। एमआरनैट स्टूडेंट्स की अलग-अलग कोर्स के लिए योग्यता की जांच करता है और उसी आधार पर स्टूडेंट्स को एप्टीट्यूट दिए जाते है। यूजी और पीजी प्रोग्राम में एप्टीट्यूट के लिए एमआरनैट की परीक्षा देने के बाद स्टूडेंट्स ग्रुप डिस्कशन व पर्सनल इंटरव्यू में अपने करियर से जुड़ी हर परेशानी व समस्या का समाधान ले सकते है। एप्टीट्यूट एमआरनैट के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर दिए जाते हैं।

इन कोर्स में होते हैं एमआरनैट में एप्टीट्यूट
मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी – एमआरनैट के तहत बीटैक, बीटैक (लेटरल), बीसीए, बीएससी इन हॊस्पिटेलिटी एंड होटल मैनेजमेंट, बीएससी मेडिकल लैब टैक, बीएससी न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स, बीपीटी, बीबीए, बीकॊम, बीए (आनर्स), बीए- जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, बीएससी इंटीरियर डिजाइन, एमसीए, एमसीए (लेटरर), एमपीटी, एमकॊम, एमए-जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, एमए एप्लाइड साइकोलॊजी, एमएससी एंवायरमेंटल स्टडीज, एमएससी बायोटेक्नोलॊजी, एमएससी न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स।

मानव रचना यूनिवर्सिटी (एमआरयू)- एमआरयू में एमआरनैट के तहत बीटैक, बीटैक (लेटरर), बीएससी (आनर्स), बीबीए, बीएड, बीए बीएड, बीएससी बीएड, बीए एलएलबी, बीबीए एलएलबी, बीकाम, एमएससी, एमए-एजुकेशन, एमटैक, एमबीए आदि में एप्टीट्यूट होते हैं।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) के डायरेक्टर एप्टीट्यूट ब्रिगेडियर एस.एन.सेतिया ने बताया कि एमआरनैट छात्रों को उनके विकल्प की जानकारी प्रदान करने के लिए एक आदर्श साधन है जो छात्र पेशेवर या उच्च शिक्षा कार्यक्रम के बारे में सोच रहे हैं, उनको उनके चुनाव के लिए सक्षम बनाती है। एमआरनैट के बाद छात्रों को उनके कौशल और प्रतिभा के आधार पर सलाह दी जाती है कि वह सही करियार का चुनाव कर सकें और एक उज्जवल व आशाजनक भविष्य के लिए तैयार हो सके।

जो छात्र एमआरनैट 2017 में शामिल होना चाहते हैं वह apply.manavrachna.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं व अन्य विस्तृत जानकारी के लिए www.manavrachna.edu.in पर लॊग आन कर सकते हैं या फिर 0129-4259000 पर काल कर सकते हैं।