April 25, 2024

MRIU में जोश के साथ मनाया नेशनल साइंस-डे

Faridabad/Alive News : साइंस भारतीय एजुकेशन सिस्टम का एक अहम हिस्सा है। कई वैज्ञानिकों, खगोलविदों व गणितज्ञ ने अपने रिसर्च की मदद से देश को आगे रखने में हमेशा मदद की है। मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) ने अपनी फैकल्टी व स्टूडेंट्स को साइंस की हर नई व अपडेटिट जानकारी प्रदान की है। इसी सोच के साथ बुधवार को नैशनल साइंस-डे के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साइंस एंड टेक्नोलोजी फोर स्पैशली एब्लड पर्सन कार्यक्रम का आयोजन यूजीसी की गाइलाइंस के तहत आयोजित किया गया।

इस मौके पर अलग-अलग एनजीओ पहुंचे। कार्यक्रम का उद्देश्य स्टूडेंट्स को साइंस व टैक्नोलाजी की मदद से अपने जीवन स्तर को बेहतर करना रहा। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर एन.सी.वाधवा ने कहा कि साइंस के बिना जिंदगी को जीना संभव नहीं है। हर काम में व हर चीज में साइस का अहम भूमिका रहती है।

मानव रचना में नैशनल साइस डे के मौके पर युवा सोच व प्रतिभाओं का परिचय देखने को मिला व साइस से कैसे जीवन स्तर को बेहतर किया जा सकता है की भूमिका के बारे में भी बताया गया।

इस मौके पर अलग-अलग कालेजों के स्टूडेंट्स ने साइंस विषय पर पोस्टर मेकिंग, स्लोगन मेकिंग व डिबेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। डिबेट प्रतियोगिता का आयोजन जैनेटिकली मोडिफाइड ओरगैनिज्म विषय पर किया गया।