April 19, 2024

राष्ट्रीय साइंस प्रदर्शनी : Modern B.P. School के मॉडल को मिला पांचवां स्थान

Faridabad/Alive News : दिल्ली में हुई नेशनल लेवल साइंस प्रदर्शनी 2016-2017 में फरीदाबाद के मॉडर्न बीपी स्कूल के छात्रों ने प्रदेश में पहला और राष्ट्रीय स्तर पर पांचवां स्थान हािसल किया है। सीबीएसई द्वारा आयोजित कराई गई इस प्रदर्शनी में दिल्ली आईआईटी की ज्यूरी ने प्रदर्शित मॉडलों का बारीकी से अवलोकन किया। ट्रांसपोर्ट एवं कम्युनिकेशन थीम पर आधारित इस मॉडल को छात्रों ने पूरे वर्ष भर की मेहनत से तैयार किया था।

बगैर ईंधन के बिजली उत्पन्न करने और चार प्रकार की ट्रेन को चलाए जाने की तकनीक को मॉडल के जरिए प्रदर्शित किया गया था। ज्यूरी में सीबीएसई पंचकुला के प्रोफेसर भी शामिल थे। दिल्ली आईआईटी ने इस मॉडल की सराहना की और इसे भविष्य में ट्रांसपोर्ट का कम खर्चीला इको फ्रेंडली ट्रांसपोर्ट सिस्टम बताया। स्कूल प्रांगण में शनिवार को हुए एक सादे समारोह में स्कूल प्रबंधन ने मॉडल तैयार करने वाले स्कूल के 11वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के छात्र दीपक, रोशन, अभिषेक और छात्रा अंजली को पुरस्कृत किया है।

इस प्रदर्शनी में देश भर के 847 स्कूलों ने लिया। दिल्ली के एनसी जिंदल पब्लिक स्कूल में 7 फरवरी से 10 फरवरी तक हुई साइंस प्रदर्शनी में भारत भर से 847 स्कूल अपना मॉडल लेकर पहुंचे थे। इसमें से पहले दिन मॉडल छांटकर 132 स्कूलों को बाहर कर दिया गया। दूसरे दिन 254 स्कूल बाहर हुए। तीसरे दिन 150 स्कूल बाहर हुए। चौथे दिन बाकि बचे 311 स्कूलों में से टॉप 10 को चुना गया। इसमें पांचवां स्थान मॉडर्न बीपी स्कूल को मिला।