नए साल पर मचाया बबाल तो… खैर नहीं

0
37

Faridabad/Alive News : नव वर्ष के जश्न को जहां स्मार्ट सिटी के होटल सज गए हैं, वहीं पुलिस की ओर से भी सुरक्षा व्यवस्था भी अलर्ट कर दी गई है। शहरवासी नए साल का जश्न धूमधाम से मना सकें, इसे लेकर करीब एक हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है, जो 31 दिसंबर की सुबह से लेकर एक जनवरी तक शहर के प्रमुख चौक चौराहों पर लगाए गए नाकों पर तैनात होकर निगरानी रखेंगे।

पुलिस आयुक्त संजय कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था के मदद्देनजर सभी डीसीपी को कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के आदेश जारी किए है। सभी एसीपी के अलावा थानाध्यक्ष और चौकी इंचार्ज अपने-अपने इलाके में पूरी रजर रखेंगे। उन्होंने चौराहे से लेकर मॉल और होटल तक 31 दिसंबर की सुबह से लेकर एक जनवरी तक कड़ी निगरानी बतरने का निर्देश दिए है। पुलिस आयुक्त की ओर से ट्रैफिक पुलिस को इस रात खास निर्देश दिए गए हैं। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि सभी थाना अध्यक्ष और एसीपी अपने-अपने इलाके में नजर रखेंगे। अपराध जांच शाखा के पुलिसकर्मी सादे कपड़ों में गश्त करेंगे। वहीं सभी डीसीपी अपने -अपने इलाके की गतिविधियों पर नजर रखेंगे।

देररात तक बजाया डीजे तो होगी कार्रवाई
पीआरओ प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि नए साल के जश्न के दौरान नियमों का पूरी तरह पालन करना होगा। कानून के तहत देर रात तक डीजे बजाने पर पाबंदी है, इसलिए रात 11 बजे के बाद डीजे बजाने वालों पर पूरी तरह कार्रवाही की जाएगी। अगर कोई भी व्यक्ति तय समय से अधिक समय तक डीजे बजाता है तो उसके खिलाफ लोग पुलिस में शिकायत दे सकते हैं।

पियक्कड़ों की नहीं होगी खैर
नए साल के जश्न के दौरान पियक्कड़ों की खैर नहीं। इसे लेकर ट्रैफिक पुलिस जगह-जगह पियक्कड़ों की जांच करेगी। पुलिस ऐसे पियक्कड़ों को जेल की हवा खिलाएगी। इसलिए जश्न मनाने के लिए आप नशे में धुत्त होकर वाहन न चलाएं और न ही हुड़दंग मचाएं। यदि आप ऐसा करेंगे तो नववर्ष की शुरूआत पुलिस हवालात से हो सकती है। ऐसे में शराब पीकर वाहन चलाने वालों के ड्राइविंग लाइसेंस भी निलंबित हो सकते हैं।

पुलिस की अपील :
-शराब पीकर वाहन न चलाएं
-महिलाओं के साथ छेड़छाड़ न करें
-अत्यधिक शराब पीकर मॉल या होटल में न मचाएं बबाल
-शराब पीनी है तो गाड़ी चलाने के लिए ड्राइवर साथ लेकर चलें
-अपने आस-पास संदिग्ध लोगों पर रखें नजर
-नव वर्ष के जश्न में तेज रफ्तार से वाहन न चलाएं

जश्न के साथ सर्दी का रखें विशेष ख्याल
गत वर्ष की तुलना में इस बार नए साल के जश्न कड़ाके की ठंड के बीच मनाने को तैयार रहें। इस बार पहले की तुलना में एक डिग्री कम तापमान रहने से ठंड का प्रकोप झेलना होगा। गत वर्ष जहां अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान आठ डिग्री दर्ज किया गया था, वहीं इस बार 31 दिसंबर को यह अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहेगा। ऐसे में सर्दी से बचाव के साधन भी जरूरी हैं।

सर्दी में ठंड से बचने के टिप्स
-रात का जश्न मनाते वक्त घर से बाहर निकलते समय टोपी, दस्तानों और मफलर का प्रयोग करे।
-हीटर इस्तेमाल करने की बजाय अंगीठी या आलाप प्रयोग करे।
-ज्यादा देर तक ठंड में ना रहे और खाने पीने में ठंडी चीजों का परहेज करे।
-गरम कपड़ों से शरीर को पूरी तरह से ढक लें।

हेल्पलाइन नंबर
100,9999150000 -पुलिस कंट्रोल रूम
1091 -महिला हेल्पलाइन नंबर
0129-2438000-पुलिस आयुक्त दफ्तर नंबर
1800-1800-009-एंबुलेंस का टोल फ्री नंबर

Print Friendly, PDF & Email